महिलाओं के मामले में कतई नहीं बरतें लापरवाही, महिला आयोग की सदस्य अनीता की हिदायत

अनीता सचान ने अधिकारियों से कहा कि कोई महिला अगर शिकायत लेकर थाने में जाती है तो पूरी गम्भीरता/संवेदना के साथ महिलाओं की शिकायतों को सुनें कार्यवाही कर शिकायतकर्ता को संतुष्ट करें। किसी प्रकार की शिथिलता लापरवाही न बरती जाये। आयोग निस्तारण की मानिटरिंग भी करता है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 08:23 AM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 08:25 AM (IST)
महिलाओं के मामले में कतई नहीं बरतें लापरवाही, महिला आयोग की सदस्य अनीता की हिदायत
मिशन शक्ति फेज-3 के तहत जागरूकता कार्यक्रम में महिलाओं से संबंधित प्रकरणों की सुनवाई

प्रयागराज, जेएनएन।  राज्य महिला आयोग की सदस्य अनीता सचान ने बुधवार को सर्किट हाऊस में मिशन शक्ति फेज-3 के तहत जागरूकता कार्यक्रम में महिलाओं से संबंधित प्रकरणों की सुनवाई की। उन्होंने कहा कि महिला आयोग का गठन पीड़ित महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए ही हुआ है। यदि किसी महिला को न्याय मिलने में कोई परेशानी आ रही है तो वे अपनी समस्या को लेकर महिला जनसुनवाई में जरूर आये। जनसुनवाई में पीड़ित महिलाओं की पूरी सहायता होगी। इस दौरान 32 प्रकरण आए, जिसमें 4 का मौके पर निस्तारण हुआ।

शिकायत सुनी और निस्तारण के लिए दिया आदेश

सुनवाई में फाफामऊ की अंजू पाल पत्नी भरत लाल पाल ने कब्जा दिलाये जाने, लखनऊ की विजय लक्ष्मी दुबे उर्फ रूची पुत्री शैलेन्द्र ने अपने पती के दूसरी शादी किये जाने, राजरूपपुर की साधना सिंह पत्नी आदिल सिंह ने छेड़खानी व लूट किये जाने, मुट्ठीगंज की प्रियंका केसरवानी पुत्री बृजलाल केसरवानी ने घरेलू हिंसा, महेवा की मन्तशा खानम पुत्री मोहम्मद फाजिल कमर ने महिला उत्पीड़न व भ्रूण हत्या से सम्बंधित शिकायत की। सभी के त्वरित निस्तारण का निर्देश दिया गया। अनीता सचान ने अधिकारियों से कहा कि कोई महिला अगर शिकायत लेकर थाने में जाती है, तो पूरी गम्भीरता/संवेदना के साथ महिलाओं की शिकायतों को सुनें, कार्यवाही कर शिकायतकर्ता को संतुष्ट करें। किसी प्रकार की शिथिलता, लापरवाही न बरती जाये। आयोग निस्तारण की मानिटरिंग भी करता है।

सुपरवाइजर्स एसोसिशएन ने डीपीओ को सौंपा ज्ञापन

प्रयागराज, सुपरवाइजर्स एसोसिएशन ने बुधवार को अपनी मांगों से संबंधित ज्ञापन जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार राव को सौपा। ज्ञापन में पदोन्नति व एसीपी का लाभ मुख्य विषय रहा। अध्यक्ष अर्चना सिंह ने बताया कि अपनी मांग को लेकर मुख्य सेविकाएं दो दिनों से काली पट्टी बांधकर काम कर रही हैं। नौ दिसंबर को इंदिरा भवन जवाहर भवन बाल विकास मुख्यालय लखनऊ में एक दिवसीय धरना होगा। वहीं पर आंदोलन की रूपरेखा तय होगी। ज्ञापन देने वालों में शांता सिंह, सुषमा सिंह, अकबरी बेगम, कुसुम साहू , मीरा श्रीवास्तव, अपर्णा मिश्रा आदि उपस्थित रही।

chat bot
आपका साथी