Diwali Bonus Demand : रेलकर्मी बोनस को लेकर कल दाे घंटे प्रयागराज में काम नहीं करेंगे, NCRMU की रणनीति

Diwali Bonus Demand दीवाली का बोनस न मिलने से प्रयागराज के रेलकर्मी आक्रोशित हैं। नार्थ सेंट्रल रेलवे मेन्स यूनियन (एनसीआरएमयू) ने इसके विरोध में 22 अक्‍टूबर को दो घंटे काम बंद करने का निर्णय लिया है। इसके तहत कर्मचारी कार्यों से विरत रहेंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 01:06 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 05:00 PM (IST)
Diwali Bonus Demand : रेलकर्मी बोनस को लेकर कल दाे घंटे प्रयागराज में काम नहीं करेंगे, NCRMU की रणनीति
दीवाली का बोनस न मिलने से प्रयागराज में रेलकर्मी विरोध कर रहे हैं।

प्रयागराज, जेएनएन। इस दीवाली पर रेलवे कर्मचारियों के चेहरे पर खुशी नहीं नजर आएगी। ऐसा इसलिए कि इस बार उन्‍हें दीवाली का बोनस नहीं मिल पाया है। बोनस न मिलने से नाराज प्रयागराज के रेल कर्मियों में असंतोष है। वे विरोध-प्रदर्शन की रणनीति बना रहे हैं। कर्मचारियों के साथ सभी यूनियनों ने एक सुर में अपने हक के लिए आवाज उठाई है। इसी क्रम में नार्थ सेंट्रल रेलवे मेन्स यूनियन (एनसीआरएमयू) ने इसके विरोध में 22 अक्‍टूबर यानी गुरुवार को दो घंटे काम बंद करने का निर्णय लिया है। इसके तहत कर्मचारी कार्यों से विरत रहेंगे।


नार्थ सेंट्रल रेलवे मेन्स यूनियन (एनसीआरएमयू) ने बोनस नहीं देने की सरकार की नीयत व नीति के बारे में कर्मचारियों को जागरूक किया। महामंत्री आरडी यादव ने कहा कि रेल कर्मचारियों को बोनस देना कोई एहसान नहीं। उन्होंने कहा कि इस दौरान माल ढ़ुलाई 15 फीसद अधिक हुई। यह कर्मियों के दम पर ही हुआ है। आरडी यादव ने कहा कि इसके विरोध में 22 अक्टूबर को दो घंटे के लिए रेलकर्मी कार्यों से विरत रहेंगे। उधर ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन की ओर से प्रयाग स्टेशन पर भोजन अवकाश में प्रदर्शन किया गया और केंद्र सरकार के विरोध में नारेबाजी हुई।

हक के लिए रेलकर्मियों ने दी आंदोलन की चेतावनी
 अपने हक के लिए रेलकर्मियों ने एकजुट होकर आंदोलन करने की चेतावनी दी है। इस बार उन्‍हें बोनस नहीं दिया गया है। बोनस की मांग को लेकर रेलवे कर्मचारियों की यूनियनों ने बैठकेंं, धरना-प्रदर्शन, रैली निकाल कर्मियों को जागरूक करना शुरू कर दिया है। जल्द बोनस की घोषणा नहीं की गई तो वे कामकाज ठप करेंगे।  
नेशनल फेडरेशन आफ इंडियन रेलवे मेंस (एनएफआइआर) और नार्थ सेंट्रल रेलवे इम्पलाइज संघ (एनसीआरईएस) के आह्वान पर रेलकर्मियों ने प्रदर्शन किया। रेलकर्मियों ने रैली निकाली और बोनस न मिलने पर नाराजगी जताई।

एनसीआरईएस के महामंत्री आरपी सिंह ने कहा-रेल चक्‍काजाम होगा

एनसीआरईएस के महामंत्री आरपी सिंह ने कहा कि बोनस की जल्द घोषणा न हुई तो रेल का चक्काजाम किया जाएगा। मंडल मंत्री गोविंद सिंह ने कहा कि कोरोना वायरस काल में लॉकडाउन के बावजूद रेलकर्मियों ने जरूरी सेवाएं दी। इसलिए कर्मियों को बोनस मिलना चाहिए। कर्मचारी यूनियन बैठक कर समस्या के समाधान के लिए मंथन कर रही हैं। बोनस के लिए रेलमंत्री से वार्ता भी की गई। फिर भी कोई नतीजा नहीं निकल सका है।

chat bot
आपका साथी