Diwali 2021: त्योहारी सीजन में देशी घी की मिठाइयों की बहार, कारोबारी भी हैं उत्साहित

दो साल कोरोना महामारी की वजह से दीपावली का बाजार काफी कमजोर गया था। इस बार कोरोना का खौफ फिलहाल बाजार पर नहीं है। लिहाजा मिठाई का कारोबार बढ़िया होने के आसार हैं। इसके लिए मिठाई कारोबारियों ने तैयारियां भी की हैं।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 07:10 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 07:10 AM (IST)
Diwali 2021: त्योहारी सीजन में देशी घी की मिठाइयों की बहार, कारोबारी भी हैं उत्साहित
दीपावली पर दो साल बाद मिठाई का अच्छा कारोबार होने के आसार

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। धनतेरस और दीपावली पर्व पर गिफ्ट देने की भी परंपरा है। इसलिए लोगों ने मिठाइयां (स्वीट्स) और गिफ्ट खरीदना शुरू कर दिया है। मिठाइयों में देशी घी की बनी मिठाइयों की बहार है। देशी घी की बनी मिठाई टिकाऊ होती हैं, इसलिए त्योहार में लोग इसे ज्यादा खरीदते हैं। मिठाइयां 400 रुपये से शुरू होकर 1000-1200 रुपये किलो तक बाजार में उपलब्ध हैं। गिफ्ट हैंपर की कीमत उसकी साइज के हिसाब से है।

तरह-तरह के स्वीट्स और गिफ्ट हैंपर तैयार 

दो साल कोरोना महामारी की वजह से दीपावली का बाजार काफी कमजोर गया था। इस बार कोरोना का खौफ फिलहाल बाजार पर नहीं है। लिहाजा, मिठाई का कारोबार बढ़िया होने के आसार हैं। इसके लिए मिठाई कारोबारियों ने तैयारियां भी की हैं। किसी दुकान में देशी घी की बालूशाही, सोन पापड़ी, गुलाम जामुन, काला जाम तैयार कराया गया है तो किसी दुकान में देशी घी के लड्डू, दूध के लड्डू, काजू बर्फी, काजू पतीसा, मैंगो बर्फी, मेवे के लड्डू, कोकोनट की स्पेशल बर्फी तैयार की गई है। अखरोट की बर्फी, बेसन की बर्फी के अलावा परंपरागत मिठाइयां भी तैयार कराई गई हैं।

मिठाई -       कीमत (रुपये प्रति किलो में)

देशी घी की मिठाई-           480

देशी घी का लड्डू-            400

दूध के लड्डू-                   480

कोकोनट स्पेशल बर्फी-       460

काजू बर्फी-                       900

मेवा ह्वाइट-                       1100

कारोबारियों को बेहतर उम्मीद

इस बार दीपावली का त्योहार महीने के शुरू में है, इसलिए कारोबार अच्छा होने के आसार हैं। देशी घी की मिठाइयां लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं। मिठाइयां 440 रुपये से लेकर 520 रुपये किलो है। मिठाइयों में चीनी का प्रयोग बहुत कम किया जा रहा है।

- रोहित केसरवानी, मिठाई कारोबारी

कोविड के कारण दो साल से कारोबार ठीक नहीं था। इस बार अच्छी तैयारी है। राजस्थानी जेवर, दूध का लड्डू, अखरोट की बर्फी, बेसन की बर्फी समेत राजस्थानी परंपरागत मिठाइयां भी तैयार की गई हैं। ड्राई फ्रूट और गिफ्ट हैंपर 700-800 रुपये से लेकर 1000 हजार के रेंज में उपलब्ध हैं।

- महेंद्र सिंह, मिठाई कारोबारी

कोकोनट की स्पेशल बर्फी, मैंगो बर्फी, सूखे मेवे का लड्डू, काजू पतीसा आदि मिठाइयां तैयार कराई गई हैं। अलग-अलग तरह के गिफ्ट हैंपर और ड्राई फ्रूट के पैकेट तैयार कराए गए हैं। 1100 रुपये किलोग्राम कीमत तक की मिठाइयां उपलब्ध हैं। देशी घी की मिठाइयां ज्यादा बिक रही हैं।

- बृजेश कुमार कुशवाहा, मिठाई कारोबारी

chat bot
आपका साथी