दिव्यांगजन आज से विशिष्‍ट दिव्‍यांगता प्रमाणपत्र बनवा सकेंगे, जानें किस दिन प्रयागराज में कहां लगेगा कैंप

विशिष्‍ट दिव्‍यांगता प्रमाणपत्र की दिव्‍यांगों को सुविधा देने के लिए कैंप की शुरुआत आज सोमवार को प्रयागराज के कोरांव ब्लाक से होगी। यहां सुबह 11 बजे से लेकर शाम चार बजे तक लगने वाले कैंप में स्वास्थ्य विभाग की टीम प्रक्रिया करके यूडीआइडी के लिए लाभार्थी का चयन कर लेगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 08:53 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 08:53 AM (IST)
दिव्यांगजन आज से विशिष्‍ट दिव्‍यांगता प्रमाणपत्र बनवा सकेंगे, जानें किस दिन प्रयागराज में कहां लगेगा कैंप
विशिष्‍ट दिव्‍यांगता प्रमाणपत्र बनाने के लिए प्रयागराज के ब्‍लाकों में कैंप लगाया जाएगा। आज कोरांव ब्‍लाक में कैंप लगेगा।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। दिव्यांगजनों को राष्ट्रीय पहचान पत्र देने के लिए सरकार विशिष्ट दिव्यांगता प्रमाणपत्र (यूडीआइडी) बनवा रही है। कई दिव्‍यांग ऐसे भी हैं, जिन्‍हें इस योजना के बारे में जानकारी नहीं है। इसलिए वह यूडीआइड नहीं बनवा पा रहे हैं और इस योजना के लाभ से वंचित हैं। अब केंद्र और प्रदेश सरकार का इस योजना को लेकर फोकस है। इसलिए अब कैंप लगाकार यूडीआइडी बनाए जाएंगे।

प्रत्‍येक ब्‍लाक में लगेगा यूडीआइडी कैंप

विशिष्‍ट दिव्‍यांगता प्रमाणपत्र बनाने के‍ि लए ब्लाक स्तर पर कैंप लगेंगे। वहां पर स्वास्थ्य विभाग की टीम भी रहेगी, जो मौके पर ही सभी प्रक्रिया करके यूडीआइडी के लिए लाभार्थी का चयन कर लेगी। कैंप में इसके अलावा दिव्यांजनों के लिए चल रही अन्य योजनाओं की जानकारी भी दी जाएगी। इसके लिए दिव्यांगों को अपने ब्लाक पर आना होगा।

कैंप में ही सभी औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी

दिव्यांगजनों को सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए विभाग अब उनके घर यानी ब्लाक तक जाएगा। काक्लियर इंप्लांट, सुधारात्मक सर्जरी समेत दिव्यांग पेंशन आदि योजनाओं के लिए दिव्यांगों का चयन कैंप में ही किया जाएगा। विशिष्ट दिव्यांगता प्रमाण-पत्र (यूडीआइडी) के लाभाथियों की सूची में इजाफा हो, इसके लिए कैंप में ही सारी व्यवस्था रहेगी। 12 ब्लाकाें में अलग-अलग दिन कैंप आयोजित किया जाएगा।

आज कोरांव ब्‍लाक में सुबह 11 से शाम चार बजे तक लगेगा कैंप

कैंप की शुरुआत आज सोमवार को कोरांव ब्लाक से होगी। सुबह 11 बजे से लेकर शाम चार बजे तक कैंप में सभी अधिकारी मौजूद रहेंगे। जनपद में दिव्यांगों की कुल संख्या 1.78 लाख है। उसमें से 35,064 दिव्यांगों का ही दिव्यांग प्रमाण पत्र सीएमओ कार्यालय से बना है। 10,328 दिव्यांगों का ही यूडीआइडी है। दिव्यांगों के लिए दुकान निर्माण-संचालन ऋण योजना, कृत्रिम अंग-सहायक उपकरण योजना चलती है। इसमें बारे में बहुत कम दिव्यांगों को जानकारी है। इसलिए दिव्यांग सरकारी योजनाओं का लाभ पाने से वंचित रह जाते हैं।

तिथिवार ब्‍लाकों में लगने वाले शिविर

21 सितंबर को मांडा में कैंप लगेगा। वहीं 22 सितंबर को जसरा, 23 सितंबर को कौंधियारा, 24 सितंबर को प्रतापपुर, 25 सितंबर को होलागढ़, 27 सितंबर को मऊआइमा, 28 सितंबर को फूलपुर, 29 सितंबर को हंडिया, 30 सितंबर को सहसों, एक अक्टूबर को श्रृंगवेरपुर और चार अक्टूबर को भगवतपुर ब्लाक में कैंप आयोजित होगा।

जिला दिव्‍यांग कल्‍याण अधिकारी ने यह कहा

जिला दिव्यांग कल्याण अधिकारी नंद किशोर याज्ञिक का कहना है कि कैंप में हमारे विभाग के अधिकारियों के साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम भी रहेगी। दिव्यांगाें को योजनाओं का लाभ देने की सभी प्रक्रियाओं को मौके पर ही पूरा कर लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी