District Bar Association Poll: प्रयागराज में जिला अधिवक्‍ता संघ चुनाव का मतदान संपन्‍न, 71 फीसद हुई वोटिंग, मतगणना कल

District Bar Association Poll चुनाव मैदान में अलग-अलग पदों के लिए कुल 114 प्रत्याशी हैं और मतदाता 4116 हैं। मतदान की व्यवस्था कचहरी परिसर में की गई है जहां 60 बूथ बनाए गए हैं। 15 बैलेट पेपर टेबल रखने की व्यवस्था बनाई गई।

By Brijesh Kumar SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 11:45 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 09:19 PM (IST)
District Bar Association Poll:  प्रयागराज में जिला अधिवक्‍ता संघ चुनाव का मतदान संपन्‍न, 71 फीसद हुई वोटिंग, मतगणना कल
जिला अधिवक्‍ता संघ का चुनाव आज हो रहा है। अधिवक्‍ता वोटिंग कर रहे हैं।

 प्रयागराज,जेएनएन। जिला अधिवक्ता संघ के चुनाव में सोमवार को 71 फीसद अधिवक्ताओं ने वोट डाले। वोटिंग को लेकर कुछ अधिवक्ताओं के बीच नोकझोंक होने के अलावा चुनाव प्रक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई। मतदान के दौरान कचहरी रोड और उसके आसपास भी गहमागहमी रही। मतगणना मंगलवार को कलेक्ट्रेट स्थित संगम सभागार में होगी। इसके बाद परिणाम जारी किया जाएगा।

जिला न्यायालय में सुबह नौ बजे से मतदान होना था, लेकिन कुछ कारणों से वोटिंग 10 बजे शुरू हुई। शुरुआत में मतदान कम हुआ, मगर सूरज जैसे-जैसे चढ़ता गया, वैसे-वैसे वोटिंग का प्रतिशत भी बढ़ता गया। दोपहर 12 बजे तक कचहरी और उसके आसपास केवल अधिवक्ता ही नजर आते रहे। विभिन्न पदों के प्रत्याशियों के समर्थक अधिवक्ता पंफ्लेट बांटते और चुनाव प्रचार करते नजर आए। उम्मीदवार भी अपनी-अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए रूठे वोटरों को मनाने और रिझाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे थे। वरिष्ठ अधिवक्ताओं का कुछ पैर छूकर आॢशवाद लेते तो कुछ साथियों से प्रचार के लिए गुजारिश करते रहे। लाउडस्पीकर से कोविड नियमों का पालन करने और आचार संहिता का उल्लंघन न करने की अपील भी की जा रही थी। शाम सवा चार बजे तक 4083 मतदाताओं में 2830 अधिवक्ताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए चुनाव अधिकारी वेणी माधव पांडेय, एल्डर कमेटी के चेयरमैन कृष्ण बिहारी तिवारी व उमाशंकर तिवारी, संघ के अध्यक्ष हरिसागर मिश्रा, मंत्री राकेश दुबे, बार कौंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश के सदस्य देवेंद्र मिश्र नगरहा लगे रहे। एसपी सिटी दिनेश कुमार सिंह, सीओ सुधीर कुमार और इंस्पेक्टर कर्नलगंज विनीत सिंह भी फोर्स के साथ मुस्तैद रहे।

एल्डर कमेटी के चेयरमैन व सदस्य में हुआ विवाद

मतदान का वक्त समाप्त होने के बाद एल्डर कमेटी के चेयरमैन कृष्ण बिहारी तिवारी और सदस्य उमाशंकर तिवारी के बीच विवाद हो गया। उमांशकर का कहना था कि चुनाव में सहयोग के लिए लगाए गए 150 अधिवक्ता वोट नहीं दे सके हैं। उन्हें भी वोटिंग का मौका मिलना चाहिए। जबकि कृष्ण बिहारी का कहना था कि सभी लोग समय निकालकर मतदान कर चुके हैं। इसी बात को लेकर उनके बीच विवाद हुआ।

बिना मास्क के भी प्रचार में जुट रहे अधिवक्ता

वोटिंग  के दौरान मतदाता अधिवक्ताओं के लिए मास्क अनिवार्य किया गया था, लेकिन इसका पूरी तरह से पालन नहीं हुआ। तमाम अधिवक्ता बिना मास्क के मतदान कक्ष में प्रवेश कर अपने वोट डाले। वहीं, कचहरी रोड पर भी तमाम अधिवक्ता बिना मास्क के प्रचार-प्रसार करने में जुटे रहे। इस दौरान फिजिकल डिस्टेंङ्क्षसग की भी अनदेखी की गई।

स्ट्रांग रूम में रखी गईं मतपेटियां-

मतदान समाप्त होने के बाद सभी मतपेटियों को सील कर दिया गया। फिर चुनाव अधिकारी, वरिष्ठ अधिवक्ताओं और पुलिस की मौजूदगी में मतपेटियों को कलेक्ट्रेट के संगम सभागार स्ट्रांग रूम में रखवाई गईं। वहां पर पुलिस फोर्स भी लगाई गई है। चुनाव के बाद पुलिस अधिकारी मतगणना की तैयारी में जुटे रहे।

किसी ने खाना तो किसी ने बंटवाया दूध -

मतदाता अधिवक्ताओं के लिए प्रत्याशियों ने अपने-अपने पंडाल में खाने-पीन का भी इंतजाम किया था। किसी उम्मीदवार ने खाने की व्यवस्था कर रखी तो कोई दूध और कॉफी जैसे दूसरे खानपान वस्तुओं की। अधिवक्ता भी अलग-अलग पंडाल पर पहुंचकर मिठाई, दूध और खाने का स्वाद लेते रहे। यह सिलसिला सुबह से शाम तक चलता रहा।

जीत-हार को लेकर लगाते रहे कयास

चुनाव समाप्त होने के बाद अधिवक्ताओं के बीच प्रत्याशियों के जीत-हार को लेकर भी कयासबाजी होती रही। खासकर अध्यक्ष व मंत्री पद के लिए ज्यादा कयास लगाए जाते रहे। हालांकि हर उम्मीदवार अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। चुनाव मैदान में कुल 114 प्रत्याशी उतरे हैं। इसमें से 18 को अलग-अलग पदों के लिए विजयी घोषित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी