Education News: प्रेरणा पोर्टल पर शिक्षकों से डाटा फीडिंग कराने पर नाराजगी, महानिदेशक स्कूल शिक्षा को लिखा पत्र

राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ ने महानिदेशक स्कूल शिक्षा को पत्र लिखकर शिकायत की है। कहा है कि डाटा फीडिंग कम्प्यूटर आपरेटर से कराई जाए। शिक्षकों को उनके मूल कार्य शिक्षण के लिए प्रेरित करें। परिषदीय स्कूलों में न तो कम्प्यूटर है न टैबलेट जिससे डाटा फीडिंग करना संभव नहीं है

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 01:49 PM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 01:49 PM (IST)
Education News: प्रेरणा पोर्टल पर शिक्षकों से डाटा फीडिंग कराने पर नाराजगी, महानिदेशक स्कूल शिक्षा को लिखा पत्र
बेसिक शिक्षा विभाग में इन दिनों प्रेरणा पोर्टल पर डाटा फीडिंग का कार्य चल रहा है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। बेसिक शिक्षा विभाग में इन दिनों प्रेरणा पोर्टल पर डाटा फीडिंग का कार्य चल रहा है। विभाग के अफसरों का दबाव है कि यह कार्य शिक्षक ही करें। मगर शिक्षकों को यह काम सौंपना नागवार लग रहा है। इस संबंध में राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ ने महानिदेशक स्कूल शिक्षा को पत्र लिखकर शिकायत की है। कहा है कि डाटा फीडिंग कम्प्यूटर आपरेटर से कराई जाए। शिक्षकों को उनके मूल कार्य शिक्षण के लिए प्रेरित करें। यह भी बताया गया है कि परिषदीय स्कूलों में न तो कम्प्यूटर है न टैबलेट जिससे शिक्षकों के माध्यम से डाटा फीडिंग करना संभव नहीं है। संगठन की ओर से कहा गया है कि यदि शिक्षकों पर डाटा फीडिंग के लिए दबाव दिया गया तो संगठन आदोलन करने को विवश होगा। शिक्षकों का कहना है कि बिना जरूरी संसाधन मुहैया कराए ऐसे काम सौंप दिए जाते हैं जिससे न तो शिक्षण हो पाता है न तो बेवजह थोपा गया काम।

जीआइसी के प्रधानाचार्य बने वीरेंद्र कुमार

जीआइसी के नए प्रधानाचार्य वीरेंद्र कुमार सिंह होंगे। शनिवार को उन्होंने पद भार ग्रहण कर लिया। वह जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान बांदा से स्थानांतरित होकर आए हैं। 1996 के पीईएस संवर्ग के अधिकारी हैं। इससे पहले वह गोंडा, चित्रकूट, मिर्जापुर के जिला बेसिक शिक्षाधिकारी भी रह चुके हैं। कार्यभार ग्रहण करने के दौरान पूर्व प्रधानाचार्य देवेंद्र कुमार सिंह, प्रभारी प्रधानाचार्य बंशराज, उप प्रधानाचार्य डा. अब्दुल कादिर व सभी शिक्षक मौजूद रहे।

सहायक शिक्षानिदेशक बनीं तनुजा त्रिपाठी

सहायक शिक्षानिदेशक बेसिक प्रयागराज मंडल का पदभार शनिवार को तनुजा त्रिपाठी ने संभाल लिया। उनका बेसिक शिक्षकों के संगठन प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षित स्नातक एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने गुलदस्ता देकर स्वागत किया। इस मौके पर भूपेंद्र सिंह, अरविद मिश्र, अजय सिंह, सुनील जायसवाल आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी