बेमेल खाने से बढ़ते हैं रोग, रेकी ग्रेंड मास्‍टर सतीश राय के स्‍वास्‍थ्‍य संबंधित टिप्‍स जानें और स्‍वस्‍थ रहें

एसकेआर योग एवं रेकी शोध प्रशिक्षण और प्राकृतिक संस्थान प्रयागराज रेकी सेंटर पर स्पर्श चिकित्साविद सतीश राय बताते हैं कि अनाज फल और सब्जी को साथ मिलाकर कभी नहीं खाना चाहिए। ऐसा इसलिए कि कुछ फल और सब्जियां ऐसे होते हैं जिनका आपस में कोई मेल नहीं होता।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 02:40 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 02:40 PM (IST)
बेमेल खाने से बढ़ते हैं रोग, रेकी ग्रेंड मास्‍टर सतीश राय के स्‍वास्‍थ्‍य संबंधित टिप्‍स जानें और स्‍वस्‍थ रहें
रेकी ग्रेंड मास्‍टर सतीश राय ने स्‍वस्‍थ रहने के टिप्‍स दिए हैं।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। भोजन निरोगी रखता है और रोगी भी बनाता है। सेहत से जुड़े सभी तत्वों को हमारे ऋषि-मुनियों ने धर्म के नियम से जोड़ा है। अच्छी सेहत के लिए लोग ज्यादा पौष्टिकता के लिए कई चीजों को मिलाकर खातेे हैं, लेकिन दो विपरीत प्रकृति के फलों या सब्जियों को एक साथ खाने से शरीर को नुकसान होता है। इस संबंध में रेकी ग्रेंड मास्‍टर सतीश राय ने आवश्‍यक टिप्‍स दिया। कहा कि बेमेल चीजों को एक साथ खाने से शरीर में रोग बढ़ता है। कुछ फल व सब्जियां ऐसी हैं जिनका आपस में कोई मेल नहीं है। ऐसी बेमेल चीजों को खाने से पेट की गंभीर बीमारियों हो सकती है।

अनाज, फल और सब्जी को साथ मिलाकर कभी नहीं खाना चाहिए

एसकेआर योग एवं रेकी शोध प्रशिक्षण और प्राकृतिक संस्थान प्रयागराज रेकी सेंटर पर स्पर्श चिकित्साविद सतीश राय बताते हैं कि अनाज, फल और सब्जी को साथ मिलाकर कभी नहीं खाना चाहिए। ऐसा इसलिए कि कुछ फल और सब्जियां ऐसे होते हैं जिनका आपस में कोई मेल नहीं होता। फलों और सब्जियों के पचने का वक्त अलग-अलग होता है। स्टार्च वाली सब्जियों को उच्च प्रोटीन वाले फलों और सब्जियों के साथ मिलाकर नहीं खाना चाहिए।

फ्रूट चाट खाना फायदेमंद नहीं है

उन्‍होंने कहा कि आज कल लोग सेहत बनाने के लिए फ्रूट चाट खाने पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। वह इस बात से अनजान है कि कई फल आपस में मिलने पर शरीर के लिए फायदेमंद नहीं होते। संतरा और गाजर खाने से सीने में जलन के साथ किडनी पर असर पड़ता है, पपीता में नींबू डालने से एनीमिया का खतरा के साथ हिमोग्लोबिन असंतुलित हो जाता है, अमरूद-केला पेट में गैस बनाता है। मिचली एवं सिरदर्द पैदा करता है। दूध के साथ संतरा या अनानास लेने से पाचनतंत्र को नुकसान होता है। दूध के साथ मूली, मूली के पत्ते सहजन, नींबू, इमली, आंवला, जामुन, नमक भी नुकसान करता है।

करेला-मूली साथ खाने से जहरीले केमिकल बनते हैं

सतीश राय ने कहा कि करेला के साथ मूली एवं भिंडी नहीं खानी चाहिए। इन्हें साथ खाने से यह शरीर में जहरीले केमिकल बनाने लगते हैं द्य भिंडी के साथ मूली खाने से चेहरे पर मुंहासे होते हैं। चावल के साथ सिरका नहीं खाना चाहिए। तरबूज एवं खरबूजे को किसी और फल के साथ मिलाकर कर नहीं खाना चाहिए। विटामिन सी और कैल्शियम वाले फलों को साथ में नहीं खाना चाहिए। संतरा और केला एक साथ नहीं खाना चाहिए यह शुगर में रुकावट पैदा करता है। दही के साथ आम, उड़द की दाल, केला एवं खट्टे फल नहीं खाना चाहिए। बताया कि नियम-विरुद्ध आहार या बेमेल चीजों को लगातार खाने से चर्म रोग, शुगर, टीवी, फूड प्वाइजनिंग, डायरिया, पेट दर्द, सिरदर्द, नपुंसकता, सफेद दाग जैसे रोग होने का खतरा बढ़ जाता है।

मौसम के अनुसार खाएं फल-सब्जी

सतीश राय कहते हैं कि बेमेल सब्जियां और फल लगातार खाने से शरीर में रिएक्शन होने लगता है। जो कुछ समय बाद बीमारी के रूप में सामने आता है। इससे बचने के लिए मौसम के अनुसार फल व सब्जियों को खाना चाहिए। बिना मौसम या बिना ऋतु की सब्जियों में केमिकल छिड़काव के साथ वे कोल्ड स्टोरेज मे रखी जाती है जो हमारे लिए फायदेमंद नहीं है, इसलिए स्थानीय क्षेत्रों मैं ऋतु अनुसार मिलने वाले फल और सब्जियों को ही खाना चाहिए। बेमेल खाने से बचकर हम स्वस्थ और निरोगी रह सकते हैं।

chat bot
आपका साथी