बहुजन बेटियों के साथ उत्पीडऩ की रोकथाम के लिए प्रयागराज में किया गया मंथन

प्रयागराज के हिंदुस्‍तानी एकेडमी में राष्‍ट्रीय सेमिनार में मुख्य वक्ता व उत्तराखंड के पंतनगर कृषि विवि की डॉ. राधा बाल्मीकि ने कहा कि किसी समाज की दशा और दिशा की स्पष्ट जानकारी उस समाज की आधी आबादी की स्थिति जानने से होती है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 11:43 AM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 11:43 AM (IST)
बहुजन बेटियों के साथ उत्पीडऩ की रोकथाम के लिए प्रयागराज में किया गया मंथन
डॉ. अम्बेडकर वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

प्रयागराज, जेएनएन। डॉ. अंबेडकर वेलफेयर एसोसिएशन (दावा), प्रबुद्ध फांउडेशन और देवपती मेमोरियल ट्रस्ट की ओर से राष्‍ट्रीय सेमिनार हुआ। प्रयागराज में सिविल लाइंस स्थित हिंदुस्तानी एकेडमी के हॉल में हुए सेमिनार का विषय 'वर्तमान सामाजिक-राजनीतिक परिदृश्य और बहुजन बेटियों की अस्मिता' था। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय, रोहतक की पत्रकारिता एवं जनसंपर्क विभाग की प्रोफेसर डॉ. सुमेधा डी. बौद्ध ने कहा कि विश्व में प्रमुख प्रगति कर चुके देशों में बहुजन बेटियों के साथ उत्पीडऩ नहीं किया जाता है। छेड़छाड़ की घटनाएं भी नहीं होती हैं। 

मुख्य वक्ता व उत्तराखंड के पंतनगर कृषि विवि की डॉ. राधा बाल्मीकि ने कहा कि किसी समाज की दशा और दिशा की स्पष्ट जानकारी, उस समाज की आधी आबादी की स्थिति जानने से होती है। नारी के प्रति भारतीय समाज का दृष्टिकोण शुरू से ही उपेक्षित रहा है। दिल्ली विश्वविद्यालय से रिसर्च स्कालर डॉ. मुन्नी भारती ने कहा कि डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर का पूरा जीवन संघर्ष अस्मिता के लिए ही रहा है। भारतीय संविधान का पहला अनुच्छेद देश के नाम को लेकर है, वो भारत की अस्मिता है, जिसकी पहचान पूरे विश्व में जानी जाती है। 

बोकारो की वरिष्ठ महिला समाजसेवी सुधा टूडू ने कहा कि वर्तमान समाज में बहुजन बेटियों की अस्मिता संकट में है। समाज में जीते जी बेटियों को न ही सामाजिक आजादी है और न ही पढऩे के बाद राजनीतिक आजादी है। इसके अलावा रीवा की नीलू दहिया, कोरांव की सभ्या शाक्या, जौनपुर की ऊषा और जालौन की रिहाना मंसूरी ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस सेमिनार में डॉ. दीनानाथ, डॉ. एसपी सिद्धार्थ, डॉ. सतीश जैसल, भारत सिंह, रामचंद्र, रंजीत बौद्ध, रामलाल गौतम, हीरालाल बौद्ध ने भी संबोधित किया। संचालन विजय कुमार और धन्यवाद ज्ञापन दावा अध्यक्ष रामबृज गौतम ने किया।

chat bot
आपका साथी