Disability Certificate : प्रतापगढ़ में बेसिक शिक्षा विभाग में चल रहा फर्जी दिव्यांग प्रमाण पत्र का खेल

Disability Certificate वर्ष 2015 में बेसिक शिक्षा विभाग में 29 हजार गणित व विज्ञान शिक्षक भर्ती में जिले में डेढ़ दर्जन शिक्षकों की नियुक्ति हुई थी। इसमें चार दिव्यांग कोटे के शिक्षक रहे। हाईकोर्ट के अधिवक्ता ने प्रतापगढ़ में उच्च अधिकारियों को पत्र लिखकर शिकायत दर्ज कराई है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 01:17 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 01:17 PM (IST)
Disability Certificate : प्रतापगढ़ में बेसिक शिक्षा विभाग में चल रहा फर्जी दिव्यांग प्रमाण पत्र का खेल
प्रतापगढ़ में बेसिक शिक्षा विभाग में ऐसे भी शिक्षक हैं जो फर्जी दिव्यांग प्रमाण पत्र लगाया है।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रतापगढ़ जनपद में बेसिक शिक्षा विभाग में कुछ शिक्षक फर्जी दिव्यांग प्रमाण पत्र के सहारे नौकरी कर रहे हैं, जबकि वह पूर्ण रूप से शारीरिक रूप से स्वस्थ हैं। ऐसा ही एक मामला हाईकोर्ट प्रयागराज के अधिवक्ता की शिकायत पर सामने आया है। उनकी शिकायत को संज्ञान में लेकर बीएसए ने जांच के आदेश दिए हैं। शिक्षक के मूल प्रमाणपत्र जमा करा कर सत्यापन के लिए सीएमओ कार्यालय भेजा है।

प्रयागराज हाई कोर्ट के अधिवक्‍ता ने की शिकायत

वर्ष 2015 में बेसिक शिक्षा विभाग में 29 हजार गणित व विज्ञान शिक्षक भर्ती में जिले में डेढ़ दर्जन शिक्षकों की नियुक्ति हुई थी। इसमें चार दिव्यांग कोटे के शिक्षक रहे। हाईकोर्ट के अधिवक्ता सीएस मिश्रा ने शासन स्तर से लेकर जनपद स्तर के उच्च अधिकारियों को पत्र लिखकर शिकायत दर्ज कराई है। शिकायत है कि गणित विज्ञान शिक्षक भर्ती में नियुक्त हरीश त्रिपाठी वर्तमान समय में सदर ब्लाक पूर्व माध्यमिक विद्यालय शंकरगंज में तैनात हैं, उनका दिव्यांग प्रमाणपत्र फर्जी है। उन्होंने दिव्यांगता प्रमाण पत्र की जांच कराकर वैधानिक एवं दंडात्मक कार्रवाई करने की मांग की।

बीएसए बोले-दिव्‍यांग कोटे के शिक्षकों के प्रमाणपत्रों की जांच होगी

बीएसए अशोक कुमार सिंह ने बताया कि शिक्षक के मूल प्रमाणपत्र जमा कराकर सत्यापन के लिए सीएमओ कार्यालय भेज दिया है। उन्होंने बताया कि जितने भी शिक्षक दिव्यांग कोटे से कार्य कर रहे हैं, उनके प्रमाणपत्रों का सत्यापन कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी