डायट प्रवक्ता करेंगे प्रतिमाह दस विद्यालयों का सपोर्टिव सुपरविजन Prayagraj News

महानिदेशक स्कूल शिक्षा एवं परियोजना निदेशक की तरफ से जारी पत्र में डायट के प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया गया है कि सभी प्रवक्ता को मेंटर जरूर बनाएं। यदि किसी जनपद में ब्लाक की संख्या कम है तो एक ब्लाक में विद्यालय की संख्या के मुताबिक डायट मेंटर नियुक्त किए जाएं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 03:47 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 03:47 PM (IST)
डायट प्रवक्ता करेंगे प्रतिमाह दस विद्यालयों का सपोर्टिव सुपरविजन Prayagraj News
अब डायट के सभी प्रवक्ताओं को किसी न किसी ब्लाक का मेंटर अनिवार्य रूप से बनाया जाएगा।

प्रयागराज,जेएनएन।  परिषदीय स्कूलों में पठन पाठन के स्तर को सभी स्तर पर सुधारने का प्रयास हो रहा है। अध्यापकों को प्रशिक्षित करने के साथ ही सपोॢटव सुपरविजन की भी व्यवस्था की गई है। अब डायट के सभी प्रवक्ताओं को किसी न किसी ब्लाक का मेंटर अनिवार्य रूप से बनाया जाएगा। उन्हेंं एक महीने में कम से कम दस विद्यालयों का सपोॢटव सुपरविजन भी करना होगा।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा एवं परियोजना निदेशक की तरफ से जारी पत्र में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) के प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया गया है कि सभी प्रवक्ता को मेंटर जरूर बनाएं। यदि किसी जनपद में ब्लाक की संख्या कम है तो एक ब्लाक में विद्यालय की संख्या के आधार पर दो या तीन डायट मेंटर नियुक्त किए जाएं। इनके बीच न्याय पंचायत का बंटवारा किया जाए जिससे सभी डायट मेंटर अपनी न्याय पंचायत या विकासखंड में विद्यालय का सपोॢटव सुपरविजन कर सकें। यदि कहीं पर ब्लाक संख्या अधिक है और डायट प्रवक्ताओं की संख्या कम है तो एक प्रवक्ता को एक से अधिक ब्लाक का मेंटर बनाया जाए। यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश हैं कि प्रत्येक मेंटर महीने में कुल दस विद्यालयों का सपोॢटव सुपरविजन जरूर करें। इसके लिए सभी मेंटर प्रेरणा पोर्टल पर पंजीयन भी कराएं।

प्रयागराज में कुल 18 प्रवक्ता हैं। यहां 21 ब्लाक हैं। सभी को जिम्मेदारी दे दी गई है। उनका पोर्टल पर पंजीयन भी कराया जा रहा है। सपोर्टिव सुपरविजन संबंधी दायित्व सभी प्रवक्ता गंभीरता से निभाएंगे जिससे शिक्षण के स्तर को स्कूलों में बढ़ाया जा सके।

- संतोष कुमार मिश्र, प्राचार्य, डायट

chat bot
आपका साथी