Dengue: पीक पर पहुंचा प्रयागराज में डेंगू, मंगलवार को सबसे ज्यादा 47 लोग मिले बीमार

जनपद में लगातार दूसरे दिन बड़ी संख्या में मरीज मिले। सोमवार को 23 लोग डेंगू बुखार से पीड़ित मिले थे जबकि मंगलवार को यह संख्या दोगुनी से ज्यादा 47 हो गई। यह डेंगू का जिले में पीक पर पहुंचना है जबकि पीक की अवधि कुछ दिन पहले थी

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 05:18 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 07:35 PM (IST)
Dengue: पीक पर पहुंचा प्रयागराज में डेंगू, मंगलवार को सबसे ज्यादा 47 लोग मिले बीमार
प्राइवेट अस्पतालों में मची लूट के चलते सरकारी अस्पतालों के डेंगू वार्ड फुल

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छरों के सबसे बड़े हमले ने मलेरिया विभाग के दावे और सतर्कता की पोल खोल दी। पीक टाइम गुजरने के बावजूद जनपद में लगातार दूसरे दिन बड़ी संख्या में मरीज मिले। सोमवार को 23 लोग डेंगू बुखार से पीड़ित मिले थे जबकि मंगलवार को यह संख्या दोगुनी से ज्यादा 47 हो गई। यह डेंगू का जिले में पीक पर पहुंचना है जबकि पीक की अवधि कुछ दिन पहले थी। मलेरिया विभाग इस बात पर संतोष कर रहा है कि डेंगू की स्थिति साल 2019 के मुकाबले अभी काफी कम है। वहीं प्राइवेट अस्पतालों में मची लूट के चलते सरकारी अस्पतालों के डेंगू वार्ड मरीजों से फुल हो चुके हैं। घरों में भी अब सतर्कता की बेहद जरूरत है।

मंगलवार से पहले सोमवार को जिन 23 मरीजों की एलाइजा जांच रिपोर्ट पाजिटिव आई थी उनमें नैनी में चार, तेलियरगंज व बलुआघाट क्षेत्र में दो-दो और रामबाग, अल्लापुर, छोटा बघाड़ा, स्वराजनगर, मम्फोर्डगंज, शिवकुटी, ओम गायत्री नगर, न्यू कैंट, मेजा, भगवतपुर, कौंधियारा, कोरांव, जसरा, श्रृंगवेरपुर और बहरिया में एक-एक लोग डेंगू की चपेट में आए। डेंगू से सर्वाधिक प्रभावित इलाके शिवकुटी, गोविंदपुर, छोटा बघाड़ा, तेलियरगंज और सोरांव आदि इलाके हैं।

प्रदेश में प्रयागराज नौवें स्थान पर

डेंगू मरीजों की बढ़ती संख्या के मामले में प्रयागराज उत्तर प्रदेश में नौवें स्थान पर है। मलेरिया विभाग के अनुसार फिरोजाबाद इस मामले में शीर्ष पर है वहां अब तक 4000 से अधिक लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं।

पिछले सप्ताह खत्म हुआ है पीक टाइम

डेंगू का पीक टाइम हर साल 15 से 20 अक्टूबर तक माना जाता है। इसी बीच सबसे ज्यादा मरीज मिलते हैं। डेंगू रोग फैलने की शुरुआत एक सितंबर से 30 नवंबर तक मानी जाती है। मलेरिया विभाग का कहना है कि इस बार बारिश निर्धारित अवधि से अधिक समय तक हुई। घरों में रखे गमलों, टैंक सहित अन्य पात्रों में पानी भरा है। इससे डेंगू पीक टाइम खत्म होने के बाद भी फैल रहा है। लोगों से अपील की गई है कि अपने घरों का एक बार स्वयं ही सर्वे कर लें। कहीं पानी भरा हुआ मिले तो उसे बहा दें।

2019 में मिले थे 1156 मरीज

मलेरिया विभाग के अनुसार 2019 में पूरी सीजन में डेंगू के 1156 मरीज मिले थे। इस बार अभी तक 518 लोगों को ही डेंगू हुआ है। इसमें 363 लोग शहर तथा 155 ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले हैं।

अगले कुछ दिनों में रुकेगा रोग फैलने का सिलसिला

जिला मलेरिया अधिकारी आनंद कुमार सिंह ने कहा है कि डेंगू इस बार पीक टाइम से भी आगे बढ़ गया लेकिन रोकथाम के इंतजाम समय से होने के चलते बीमारी धीमी गति से ही फैल रही है। हालांकि उन्होंने उम्मीद जताई है कि अगले कुछ दिन में डेंगू फैलने का सिलसिला रुक जाएगा।

chat bot
आपका साथी