डेंगू का प्रकोप प्रयारागज में नहीं कम रहा, पिछले 24 घंटे में 12 नए संक्रमित मरीज मिले

प्रयागराज में अब तक डेंगू के कुल 359 मरीज मिल चुके हैं। इसमें से 256 शहरी क्षेत्र में 103 ग्रामीण क्षेत्र में मिले हैं। हालांकि बीमारी की रोकथाम के लिए विभाग की ओर से दवा का छिड़काव विभिन्‍न मोहल्‍लाें में किया जा रहा है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 09:46 AM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 09:46 AM (IST)
डेंगू का प्रकोप प्रयारागज में नहीं कम रहा, पिछले 24 घंटे में 12 नए संक्रमित मरीज मिले
प्रयागराज में ग्रामीण क्षेत्रों की अपेक्षा शहर के मोहल्‍लों में डेंगू के अधिक मरीज मिल रहे हैं।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज में डेंगू का प्रकोप कम नहीं हो रहा है। डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में शहर में अधिक मरीज मिल रहे हैं। पिछले 24 घंटे में 12 नए संक्रमित मिले हैं। कटरा, नयापुरवा, करेली, टेंपो स्टेंड गोविंदपुर के इलाके में एक एक मरीज मिले। नैनी और राजापुर में दो मरीजों में डेंगू के लक्षण पाए गए। इसी क्रम में मांडा, कौडि़हार, कौधियारा, कोरांव में भी एक एक मरीज मिले हैं।

मोहल्‍लों में एंटी लार्वा का छिड़काव

प्रयागराज में अब तक डेंगू के कुल 359 मरीज मिल चुके हैं। इसमें से 256 शहरी क्षेत्र में 103 ग्रामीण क्षेत्र में मिले हैं। बीमारी की रोकथाम के लिए विभाग की ओर से छोटा बघाड़ा भगीरथी मार्ग, एलआइजी कालोनी गोविंदपुर, जेटीरोड चांदपुर सालोरी, शिवकुटी, भुलई का पूरा, धर्मवीर गली सुलेमसराय, मेडिकल कालेज परिसर, पूरा फतेह मुहम्मद नैनी, आजाद मार्केट, बर्तन वाली गली में एंटी लार्वा का छिड़काव किया गया। कुछ इलाकों में पायरेथ्रम का भी छिड़काव किया गया। बीमारी के प्रति रोकथाम के लिए हैंडबिल भी बांटे जा रहे हैं।

कोरोना महाअभियान में प्रयागराज अव्‍वल

कोरोना की जंग में प्रयागराज अग्रणी भूमिका निभा रहा है। अब तक 3033170 लाेगों को टीका लग चुका है। दूसरे स्थान पर गोरखपुर है। यहां 2871968 लोगों का टीकाकरण हुआ है। शुक्रवार को चले महा अभियान में शाम आठ बजे तक हुई फीडिंग के अनुसार 55103 लोगों के टीकाकरण की पुष्टि की गई। देर रात तक डाटा फीडिंग का काम चलता रहा। अंतिम आंकड़ों की जानकारी नहीं हो सकी।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने यह कहा

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. तीर्थ लाल ने बताया कि जिले में 500 से अधिक टीमें टीकाकरण के लिए लगाई गईं। सभी जगहों पर उत्साहजनक नतीजे देखने को मिले। ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोग स्वत: टीका लगवाने के लिए सेंटर पर पहुंच रहे हैं। वह नहीं चाहते कि दोबारा कोरोना की विभीषिका झेलनी पड़े। लोग एक दूसरे को टीका लगवाने के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं।

दूसरी डोज के प्रति लापरवाही न करें

प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि कुछ लोगों ने टीके की पहली डोज लगवा ली है लेकिन दूसरी डोज को लेकर वह लापरवाह बने हैं। इस प्रवृत्ति पर अंकुश लगाने की जरूरत है। उधर, शुक्रवार को एक नया कोरोना संक्रमित मिला। होम आइसोलेशन में रहकर संक्रमण को मात देने वालों की संख्या 68964 पहुंच चुकी है। 4169 लोगों की जांच की गई। संक्रमितों की संख्या में कमी आने से राहत है लेकिन अभी सजग रहने और कोविड से बचाव संबंधी निर्देशों का संख्ती से पालन करने की जरूरत है।

chat bot
आपका साथी