कोरोना के साथ अब डेंगू भी मारने लगा है डंक

कोरोना के बीच अब डेंगू भी पांव पसारने लगा है। अब तक दो दर्जन मरीज मिल चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 08:04 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 08:04 PM (IST)
कोरोना के साथ अब डेंगू भी मारने लगा है डंक
कोरोना के साथ अब डेंगू भी मारने लगा है डंक

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : कोरोना के बीच अब डेंगू भी पांव पसारने लगा है। सरकारी व निजी लैबों में होने वाली जाच में दो दर्जन से ज्यादा मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। मोतीलाल नेहरू मंडलीय अस्पताल (काल्विन) में डेंगू के 11 व स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल (एसआरएन) में 10 मरीज चिह्नित किए गए हैं। सभी को डेंगू वार्ड में भर्ती कराया गया है। हालात को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की ओर से डेंगू मरीजों के लिए अलग से आइसोलेशन वार्ड तैयार कराए गए हैं।

जिले में कोरोना के कहर के बीच डेंगू के मरीज मिलने से विभागीय अधिकारियों की परेशानी बढ़ गई है। कम प्लेटलेट्स और किट की जाच में हर चौथे मरीज को डेंगू से पीड़ित बताया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों का कहना है कि डेंगू की जाच के लिए एलाइजा की ही जाच ही मान्य है। जनपद में यह जाच सिर्फ मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के लैब में होती है। वैसे कोरोना काल में डेंगू की जाच में काफी कमी आई है। काल्विन की एसआइसी डॉ. सुषमा श्रीवास्तव ने बताया कि अभी तक डेंगू के 11 मरीज भर्ती किए जा चुके हैं जिसमें कुछ स्वस्थ भी हो गए हैं। एसआरएन अस्पताल के एसआइसी डॉ. एके श्रीवास्तव ने बताया कि 10 से 12 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है जो अस्पताल में भर्ती हैं।

------------

साफ सफाई पर देना होगा ध्यान

प्रयागराज : डेंगू मच्छर जनित बीमारी है। इसको फैलने से रोकने के लिए साफ सफाई पर विशेष ध्यान रखना होगा। खासकर कूलर आदि में अगर पानी इकट्ठा है तो उसे तुरंत साफ करें।

chat bot
आपका साथी