Dengue in Prayagraj: अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी फैला डेंगू, सोरांव में 20 दिनों में तीन मरीजों की मौत

Dengue in Prayagraj डेंगू बुखार की रोकथाम के सभी उपाय दरकिनार हैं। यह बुखार अब शहर से ग्रामीण क्षेत्रों तक फैलता जा रहा है। इस्माइलगंज में डेंगू का प्रकोप करीब तीन सप्ताह से है। कुछ लोगों को वायरल फीवर भी हो रहे हैं। टायफाइड मलेरिया की रिपोर्ट आ रही है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 01 Sep 2021 12:41 PM (IST) Updated:Wed, 01 Sep 2021 12:41 PM (IST)
Dengue in Prayagraj: अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी फैला डेंगू, सोरांव में 20 दिनों में तीन मरीजों की मौत
प्रयागराज में शहर के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी डेंगू बुखार फैल गया है।

प्रयागराज, जेएनएन। डेंगू मच्‍छर का डंक अब शहर से आगे बढ़ चुका है। डेंगू का असर अब ग्रामीण इलाकों में फैल रहा है। प्रायगराज के गंगापार में सोरांव तहसील क्षेत्र के इस्माइलगंज में डेंगू खतरनाक हो गया है। 20 दिनों में यहां तीन लोगों की मौत हो गई है। स्वजन के अनुसार इन्हें निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया था, वहीं डेंगू की जांच हुई थी। दूसरी ओर नगर क्षेत्र में भी गंगानगर कछार, बेली और गोविंदपुर में डेंगू का सिलसिला लगातार बढ़ रहा है।

शहर के इन इलाकों में डेंगू का प्रकाेप है

डेंगू बुखार की रोकथाम के सभी उपाय दरकिनार हैं। यह बुखार अब शहर से ग्रामीण क्षेत्रों तक फैलता जा रहा है। इस्माइलगंज में डेंगू का प्रकोप करीब तीन सप्ताह से है। हालांकि कुछ लोगों को वायरल फीवर भी हो रहे हैं, जिनमें टायफाइड व मलेरिया की रिपोर्ट आ रही है। वहीं निजी पैथालाजी और अस्पतालों में जांच होने पर सात-आठ लोगों में डेंगू का संक्रमण मिला। इनमें तीन लोगों की 20 दिनों में मौत हो गई। गांव में डेंगू फैलने से लोगों में घबराहट है और दवा का छिड़काव न होने से आक्रोश भी है।

शहर के चिल्‍ला बस्‍ती में डेंगू से 2 मौत हो चुकी है

शहर में गोविंदपुर व शिवकुटी के कई इलाके डेंगू से प्रभावित हैं। यहां कुछ मरीज अपना इलाज प्राइवेट डाक्टरों से करा रहे हैं इसलिए स्वास्थ्य विभाग तक जानकारी नहीं पहुंच रही है। गोविंदपुर में अब तक नौ लोगों को डेंगू हो चुका है। शिवकुटी के चिल्ला बस्ती में दो लोगों की डेंगू से पिछले दिनों मौत हो गई थी। इधर राजापुर के गंगा नगर कछार में भी बुखार से पीडि़त चार मरीजों में डेंगू की रिपोर्ट पाजिटिव मिली है। हालांकि गंगानगर में लोगों ने अपनी जांच प्राइवेट पैथालाजी में कराई है।

जिला मलेरिया अधिकारी की जानकारी में 24 लोग डेंगू पीडि़त

जिला मलेरिया अधिकारी आनंद सिंह ने कहा कि उनकी जानकारी में अभी तक 24 लोगों को ही डेंगू हुआ है। ग्रामीण क्षेत्र से सूचना अभी नहीं आई है। बताया कि डेंगू किसी पात्र में भरे हुए साफ पानी में मच्छरों के पनपने से होता है। अगर ग्रामीण क्षेत्र में भी डेंगू फैलने की बात है तो वहां के लोगों को पानी जमने से बचाना होगा। जिन्हें बुखार हो रहा है, वे अपनी जांच सरकारी अस्पतालों में कराएं।

chat bot
आपका साथी