Dengue in Prayagraj: डेंगू से एक ही परिवार की बालिका व किशोरी की मौत, अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई

Dengue in Prayagraj जिला मलेरिया अधिकारी ने कहा कि डेंगू की पुष्टि तभी होती है जब माइक्रोबायोलाजी लैब में एलाइजा टेस्ट हो। स्थानीय स्तर पर प्राइवेट डाक्टर रैपिड टेस्ट करते हैं इसमें वायरल बुखार में भी डेंगू की रिपोर्ट आती है यह अक्सर एरर की वजह से होता है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 07:57 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 07:57 AM (IST)
Dengue in Prayagraj: डेंगू से एक ही परिवार की बालिका व किशोरी की मौत, अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई
प्रयागराज में किशोरी व बालिका की मौत हुई है। परिवार वाले डेंगू से मौत की बात कह रहे।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। डेंगू बुखार फैलने का सिलसिला जारी है और अब पूरा जनपद ही इसकी गिरफ्त में है। जहरीले मच्छरों के आगे मलेरिया विभाग द्वारा फैलाई जा रही जागरूकता बेमायने साबित हो रही है। अब यमुनापार में विकास खंड बहादुरपुर के दलापुर गांव में एक ही परिवार की बालिका और किशोरी की बुखार से मौत हो गई। परिवार ने निजी क्लीनिक के चिकित्सकों की जांच रिपोर्ट के आधार पर दावा किया है कि दोनों की मौत डेंगू से हुई है। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि अभी नहीं हुई है।

यमुनापार के दलापुर गांव का मामला

दलापुर गांव के डिहवा मजरा निवासी राजेश कुमार भारतीया की पांच वर्षीय बेटी निष्ठा को पिछले सप्ताह बुखार आया था। उसे एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। राजेश कुमार का कहना है कि डाक्टर ने जांच में डेंगू बताया था। दूसरे ही दिन निष्ठा का दम टूट गया। निष्ठा की जान जाना परिवार के लिए सिर पर पहाड़ टूटने जैसा था। लोग दुख से उबर भी नहीं पाए थे कि परिवार में ही तीरथलाल की 14 वर्षीय बेटी मंजली भी बुखार से पीड़ित हो गई। उसे झूंसी के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां शनिवार को उसकी मौत हो गई।

जानें, क्‍या कहते हैं जिला मलेरिया अधिकारी

जिला मलेरिया अधिकारी आनंद कुमार सिंह ने कहाकि डेंगू की पुष्टि तभी होती है जब माइक्रोबायोलाजी लैब में एलाइजा टेस्ट हो। स्थानीय स्तर पर प्राइवेट डाक्टर रैपिड टेस्ट करते हैं इसमें वायरल बुखार में भी डेंगू की रिपोर्ट आती है, यह अक्सर एरर की वजह से होता है। इसलिए ब्लड का सीरम टेस्ट कराया जाता है। कहा कि दलापुर में डेंगू से दो लड़कियों की मौत की जानकारी उनके पास नहीं आई है।

प्राथमिक शिक्षक संघ उरुवा के अध्यक्ष का निधन

अगुवा उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ, उरुवा के लंबे समय तक अध्यक्ष रहे पं. राममणि शुक्ल का निधन हो गया। मेजा के परानीपुर गांव में जन्मे पं.राममणि शुक्ल ब्लाक के प्राथमिक शिक्षक संघ के लंबे समय तक अध्यक्ष व प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला उपाध्यक्ष भी रहे। वह प्राथमिक विद्यालय ऊंचडीह से सन 2009-10 में प्रधानाध्यापक के पद से अवकाश प्राप्त हुए थे। निधन से परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों में शोक व्याप्त है।

chat bot
आपका साथी