Dengue: प्रयागराज में मिले 44 नए रोगी, मच्छर जनित रोगों से बचने के लिए हो जाएं सचेत

पिछले तीन दिन से डेंगू के केस बढ़ गए हैं। एक मौत की खबर है। बुधवार को डेंगू के नए 44 केस मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग और गंभीर हुआ। डेंगू व्यापक स्तर पर फैल जाने के बाद बुधवार को मलेरिया विभाग ने संचारी रोग नियंत्रण की जनजागरूकता रैली निकाली

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 06:40 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 06:40 AM (IST)
Dengue: प्रयागराज में मिले 44 नए रोगी, मच्छर जनित रोगों से बचने के लिए हो जाएं सचेत
डेंगू की बीमारी प्रयागराज में खतरनाक स्तर पर पहुंच चुकी है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। डेंगू की बीमारी प्रयागराज में खतरनाक स्तर पर पहुंच चुकी है। पिछले तीन दिन से डेंगू के केस बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं। एक मौत की खबर है। बुधवार को भी डेंगू के 44 नए केस मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग और गंभीर हुआ है। डेंगू व्यापक स्तर पर फैल जाने के बाद मलेरिया विभाग ने संचारी रोग नियंत्रण की जनजागरूकता रैली निकाली। रैलियां डेंगू से प्रभावित कई बड़े इलाकों में आयोजित की गई ताकि लोग अब भी सचेत हो जाएं तो डेंगू की चपेट में आने का खतरा कम किया जा सके। 

तीन दिन से  बेहद ज्यादा हो गई है संख्या

डेंगू के मरीज तो पिछले दो महीने से मिल रहे हैं लेकिन इनकी संख्या अधिकतम 17 एक दिन में रही है लेकिन सोमवार को 23 और दूसरे रोज मंगलवार को 47 डेंगू रोगी मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हलचल मची। जल जमाव को रोकने के लिए जनता की सहभागिता के लिए जागरूकता रैली निकालने का फैसला किया गया। इस बीच बुधवार को भी 44 केस मिलने से साफ है कि प्रयागराज में डेंगू अपने पीक पर पहुंच चुका है।

बैनर, पम्पलेट व हैंड लाउडर के जरिए कहा कि मच्छरों से रहें सावधान

चांदपुर सलोरी में जागरूकता रैली को जिला मलेरिया अधिकारी आनंद कुमार सिंह ने रवाना किया। म्योराबाद में नगर निगम के सफाई निरीक्षक जीतेंद्र गांधी और कालिंदीपुरम में वहीं के जोनल अधिकारी ने नेतृत्व किया। इसके अलावा छोटा बघाड़ा में भी लोगों को जागरूक किया गया। सभी स्थानों पर बैनर में रैली का उद्देश्य बताया गया। जगह-जगह रुक कर रैली में शामिल लोगों ने स्थानीय नागरिकों को बताया कि घरों में गमले में जरूरत से ज्यादा पानी न भरें, छत पर रखी खुली हुई टंकियों में, कहीं आंगन, सीढ़ियों के नीचे काफी समय से निप्रयोज्य पड़े टायर, कूलर की पुरानी टंकियों, किसी तसले या अन्य पात्र में साफ पानी भरा हुआ न रहने दें। जिला मलेरिया अधिकारी आनंद कुमार सिंह ने बताया कि डेंगू का प्रभाव इन दिनों बढ़ा है। एंटी लार्वा का छिड़काव तो चल ही रहा है, बीमारी की रोकथाम लोगों को जागरूक करके ही हो सकती है। इसी मकसद से बुधवार को जिलाधिकारी के निर्देश पर शहर में रैलियां आयोजित की गईं।

chat bot
आपका साथी