उद्यमियों की मांग, कम हो सरस्वती हाईटेक सिटी के प्लाट रेट

जासं प्रयागराज सरस्वती हाईटेक सिटी औद्योगिक क्षेत्र (नैनी) में प्लाट एरिया के मसले पर उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकारण की ओर से बुधवार को उद्यमियों के साथ वर्चुअल मीटिंग की गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 09:03 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 09:03 PM (IST)
उद्यमियों की मांग, कम हो सरस्वती हाईटेक सिटी के प्लाट रेट
उद्यमियों की मांग, कम हो सरस्वती हाईटेक सिटी के प्लाट रेट

जासं, प्रयागराज : सरस्वती हाईटेक सिटी, औद्योगिक क्षेत्र (नैनी) में प्लाट एरिया के मसले पर उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) द्वारा बुधवार को उद्यमियों के साथ वर्चुअल मीटिग की गई। इसमें उद्यमियों ने प्लाट रेट कम करने की मांग रखी। उद्यमियों का कहना था कि सरस्वती हाईटेक सिटी की जमीन करीब 10 हजार रुपये वर्गमीटर है। फैक्ट्री लगाने के लिए कम से कम एक एकड़ जमीन की जरूरत होती है। इस रेट से एक एकड़ जमीन की कीमत लगभग सवा चार करोड़ रुपये होगी। जमीन खरीदने के लिए बैंक लोन भी नहीं देता है। ऐसे में अगर उद्यमी इतनी महंगी जमीन खरीदेगा तो वह फैक्ट्री कहां से लगा सकेगा।

उद्यमियों ने कहा यदि विभाग इंस्टॉलमेंट में भी प्लाट आवंटित करेगा तो भी ब्याज लाखों रुपये सालाना हो जाएगा, जो एमएसएमई उद्यमियों के लिए दे पाना संभव नहीं है। उद्यमियों ने कहा कि प्लाट छोटे करने की जरूरत नहीं है, लेकिन प्लाट रेट कम करने के मसले पर मुख्यमंत्री से बात कराई जाए। उद्यमियों का कहना था कि पूर्व में औद्योगिक विकास एवं अवस्थापना मंत्री सतीश महाना से रेट कम करने की मांग की गई थी पर कोई निर्णय नहीं लिया गया। पुराने औद्योगिक क्षेत्र में 31 सौ रुपये स्क्वायर मीटर में दो भूखंडों को बेचने का मुद्दा भी उद्यमियों ने रखा। कहा गया कि उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं दी गई। यूपीसीडा के क्षेत्रीय प्रबंधक मयंक मंगल ने उद्यमियों को अवगत कराया कि ई-टेंडर निकाला गया था। कुछ उद्यमियों को मेल भी किया गया था, लेकिन मौखिक सूचना नहीं दी गई। क्षेत्रीय प्रबंधन ने उद्यमियों की मांग को उच्चाधिकारियों तक पहुंचाने का आश्वासन दिया। मीटिग में ईस्टर्न यूपी चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष विनय टंडन, महामंत्री अनिल अग्रवाल, पूर्व अध्यक्ष डा. जीएस दरबारी, नैनी इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष राजीव नैयर आदि शामिल थे।

chat bot
आपका साथी