Delta Variant: प्रयागराज के चार संक्रमितों में मिला डेल्टा वेरियंट, BHU भेजे गए थे सात सैंपल

Delta Variant डा. एसपी सिंह ने बताया कि डेल्टा वेरियंट में कुछ अलग नहीं है। जांच में सीटी वैल्यू देखी जाती है। आम तौर पर इसकी वैल्यू 25 होती है। यदि 25 से अधिक सीटी वैल्यू हो तो इसका अर्थ है कि मरीज को खास खतरा नहीं है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 03:16 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 03:31 PM (IST)
Delta Variant: प्रयागराज के चार संक्रमितों में मिला डेल्टा वेरियंट, BHU भेजे गए थे सात सैंपल
प्रयागराज में भी डेल्‍टा वेरियंट के मरीज मिले हैं। बीएचयू भेजी गई रिपोर्ट में चार मरीजों में पुष्टि हुई।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज जनपद में नए कोरोना संक्रमित मिलने वालों की संख्या में में भले ही कमी आई है, जो राहत की बात है। वहीं चौंकाने वाली बात यह भी है कि यहां के चार संक्रमितों में कोरोना के डेल्टा वेरियंट मिले हैं। इससे डाक्टरों के माथे पर चिंता की लकीर खिंच गई है। मेडिकल कालेज के माइक्रो बायोलाजी विभाग ने जुलाई के दूसरे सप्ताह में नौ संक्रमितों के सैंपल जांच के लिए बीएचयू भेजे थे। इसमें से सात को वहां स्वीकार कर जांच की गई। प्राचार्य डा. एसपी सिंह ने बताया कि इनमें से चार मरीजों में डेल्टा वेरियंट की पुष्टि की गई है।  

डेल्‍टा वेरियंट वाले मरीज घबराएं नहीं, इलाज से ठीक हो जाएंगे

जिन चार संक्रमितों में डेल्टा वेरियंट बीएचयू की लैब ने बताया है उसमें वायरल लोड अधिक है। सभी मरीजों में समान लक्षण पाए गए। किसी अन्य तरह का खतरनाक वायरस नहीं मिला। सावधानी और बचाव के साथ इलाज होने पर सभी ठीक हो जाएंगे। आम शहरियों को भी थोड़ा अधिक सजग रहने की जरूरत है। कोविड 19 संबंधी प्रोटोकाल का सख्ती से पालन करना होगा। अन्यथा नए संक्रमितों में यदि वायर लोड बढऩे लगेगा तो मुश्किल होगी। दूसरे प्रदेशों में कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं, इस लिहाज से भी सजगता बढ़ानी होगी। टीकाकरण जल्द से जल्द कराना होगा। रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बनाए रखने के लिए पौष्टिक आहार भी लेते रहें।

सीटी वैल्यू 25 से कम तो वायरल लोड अधिक

डा. एसपी सिंह ने बताया कि डेल्टा वेरियंट में कुछ अलग नहीं है। जांच में सीटी वैल्यू देखी जाती है। आम तौर पर इसकी वैल्यू 25 होती है। यदि 25 से अधिक सीटी वैल्यू हो तो इसका अर्थ है कि मरीज को खास खतरा नहीं है। यदि 25 से कम होगी सीटी वैल्यू तो वायरल लोड अधिक होता है। ऐसी स्थिति में सावधान रहने की जरूरत है।

chat bot
आपका साथी