डीएलएड प्रशिक्षुओं ने मांगा सेमेस्टर प्रमोशन, परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव को दिया ज्ञापन

उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव को दिए ज्ञापन में प्रशिक्षुओं ने अवगत कराया है कि उत्तर प्रदेश सरकार के आदेशानुसार विश्वविद्यालयी समिति की सिफारिशों के आधार पर अंतिम सेमेस्टर को छोड़कर अन्य सभी सेमेस्टर में प्रमोट करने का प्रविधान किया गया है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Tue, 13 Jul 2021 01:56 PM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 01:56 PM (IST)
डीएलएड प्रशिक्षुओं ने मांगा सेमेस्टर प्रमोशन, परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव को दिया ज्ञापन
द्वितीय सेमेस्टर पास हो चुके प्रशिक्षुओं को प्रमोट किए जाने का मामला शासन में विचाराधीन

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज। द्विवर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम डीएलएड में वर्ष 2019 बैच के तृतीय सेमेस्टर के प्रशिक्षुओं ने कोरोना संक्रमण के चलते परीक्षा न होने पर प्रमोट किए जाने की मांग उठाई है। उनका कहना है कि एससीईआरटी की नियमावली के अनुसार डीएलएड-2019 के चौथे एवं आखिरी सेमेस्टर की अवधि छह अगस्त को पूर्ण हो जाएगी, जबकि तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा ही नहीं हुई है। ऐसे में अब परीक्षा होने पर सत्र विलंबित हो जाएगा।

प्रशिक्षुओं ने एससीईआरटी लखनऊ कार्यालय पर धरना भी दिया

डीएलएड प्रशिक्षुओं ने कहा है कि तृतीय सेमेस्टर की समयावधि छह फरवरी को पूर्ण हो चुकी है। ऐसे में उनके भविष्य को ध्यान में रखकर तृतीय सेमेस्टर में प्रमोट कर चौथे सेमेस्टर की परीक्षा आयोजित कराई जाए। उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव को दिए ज्ञापन में प्रशिक्षुओं ने अवगत कराया है कि उत्तर प्रदेश सरकार के आदेशानुसार विश्वविद्यालयी समिति की सिफारिशों के आधार पर अंतिम सेमेस्टर को छोड़कर अन्य सभी सेमेस्टर में प्रमोट करने का प्रविधान किया गया है। यहां तक कि सत्र बचाने के लिए हाईस्कूल और इंटर के परीक्षार्थी भी प्रमोट कर दिए गए हैैं। डीएलएड संयुक्त प्रशिक्षु मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रविकांत द्विवेदी, महामंत्री चिरंजीव त्रिपाठी, प्रभात सिंह का कहना है कि अपनी मांग को लेकर प्रशिक्षुओं ने एससीईआरटी लखनऊ कार्यालय पर धरना भी दिया था। वहां महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने मौखिक रूप से प्रमोट किए जाने का आश्वासन दिया था, लेकिन धरने के 17 दिन बाद भी लिखित आदेश न जारी होने से प्रशिक्षु अपने भविष्य को लेकर परेशान हैैं। मामले में परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव संजय उपाध्याय ने बताया कि जो प्रशिक्षु द्वितीय सेमेस्टर में पास हैैं, उनको प्रमोट किए जाने का मामला शासन में लंबित हैैं। वहां के फैसले के आधार पर आगे की कार्यवाही की जाएगी।

chat bot
आपका साथी