डीएलएड 2018 बैच की डिग्री जारी, 2017 की है लटकी, दो लाख से ज्यादा प्रशिक्षितों को नहीं मिला प्रमाण पत्र

प्रशिक्षण वर्ष 2019 में पूरा हो चुका है लेकिन उन्हें प्रमाण पत्र अब तक नहीं मिला है। इसके विपरीत उनके बाद के बैच 2018 के अभ्यर्थियों को अंकपत्र और प्रमाण पत्र जारी हो चुका है। प्रशिक्षितों ने प्रमाण पत्र जल्द दिए जाने की मांग परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव से की।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 06:50 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 06:50 AM (IST)
डीएलएड 2018 बैच की डिग्री जारी, 2017 की है लटकी, दो लाख से ज्यादा प्रशिक्षितों को नहीं मिला प्रमाण पत्र
परीक्षा नियामक प्राधिकारी के सचिव से अभ्यर्थियों ने दर्ज कराई शिकायत

प्रयागराज, राज्य ब्यूरो। दो वर्षीय प्रशिक्षण पाठ्यक्रम डीएलएड के 2017 बैच के करीब 2.15 लाख प्रशिक्षित अभ्यर्थी अंकपत्र (मार्कशीट) लेने के बाद डेढ़ साल से प्रमाण पत्र (डिग्री) मिलने का इंतजार कर रहे हैैं। उनका प्रशिक्षण वर्ष 2019 में पूरा हो चुका है, लेकिन उन्हें प्रमाण पत्र अब तक नहीं मिला है। इसके विपरीत उनके बाद के बैच 2018 के अभ्यर्थियों को अंकपत्र और प्रमाण पत्र जारी हो चुका है। इन प्रशिक्षितों ने प्रमाण पत्र जल्द दिए जाने की मांग परीक्षा नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) सचिव से की है। उन्हें सकारात्मक आश्वासन भी मिला है।

डीएलएड प्रशिक्षण किसी काम नहीं आएगा

2017 बैच के अभ्यर्थी राहुल यादव, पंकज मिश्रा व विनय प्रताप ने बताया कि उनके बैच का प्रशिक्षण पूरा हुए दो साल हो रहे हैैं। प्रशिक्षित लगातार सरकार से नई शिक्षक भर्ती की मांग कर रहे हैैं, लेकिन अभी नई भर्ती नहीं निकली है। ऐसे में प्रशिक्षित अभ्यर्थी रोजगार के लिए यदि अन्य वैकल्पिक रास्तों या अन्य राज्यों में नौकरी के लिए जाएंगे तो उनके पास प्रमाण पत्र न होने से अड़चन आएगी। अभ्यर्थियों के मुताबिक ऐसे में उनका डीएलएड प्रशिक्षण किसी काम नहीं आएगा। अभ्यर्थियों का कहना है कि पीएनपी ने अभी तक सिर्फ अंकपत्र जारी किया है, लेकिन वह भी प्राइवेट कालेजों की अवैध वसूली के कारण मिलना मुश्किल हो रहा है।

जल्द प्रमाण पत्र जारी करने का आश्वासन

इसी बाबत आशीर्वाद व वसीम आदि सहित अन्य प्रशिक्षित अभ्यर्थियों ने सचिव परीक्षा नियामक को मंगलवार को ज्ञापन दिया। इसमें उन्होंने 15 दिनों के अंदर उनके बैच का प्रमाणपत्र जारी किए जाने की मांग की। साथ ही सभी डायट को एक नोटिस के माध्यम से अवगत कराने को कहा कि किसी भी प्रशिक्षित से अंकपत्र और प्रमाण पत्र के नाम पर अवैध वसूली न की जाए। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने छात्रों को जल्द प्रमाण पत्र जारी किए जाने को आश्वस्त किया है।

chat bot
आपका साथी