Dastak Campaign: मच्‍छर जनित रोग के नियंत्रण की प्रयागराज में तैयारी, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम सक्रिय

Dastak Campaign महापौर अभिलाषा गुप्ता ने कहा कि मच्छरों से होने वाली बीमारियों पर नियंत्रण के लिए सरकारी विभागों के साथ आम लोगों में भी सजगता की जरूरत है। घरों से निकलने वाले कूड़े का उचित निस्तारण न करना संचारी रोगों के बढ़ने में सहायक होता है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 11:40 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 11:40 AM (IST)
Dastak Campaign: मच्‍छर जनित रोग के नियंत्रण की प्रयागराज में तैयारी, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम सक्रिय
स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रयागराज में दस्तक अभियान शुरू किया गया है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इन दिनों मच्‍छर जनित रोग तेजी से फैल रहा है। प्रयागराज में इस पर अंकुश लगाने के लिए तैयारी की गई है। घर में बीमारी किसी के लिए जानलेवा न बने, इलाज तत्परता से मिले और कहीं कोई बच्चा कुपोषित न हो। इसके लिए करीब 4000 स्वास्थ्य कर्मी नगर क्षेत्र सहित पूरे जनपद में निकल पड़े हैं। शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क के गेट संख्या तीन से स्वास्थ्य विभाग ने दस्तक अभियान की शुरुआत की।

महापौर बोलीं- जागरूकता के लिए अभियान

महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने स्‍वास्‍थ्‍य टीमों को रवाना किया। 17 नवंबर तक चलने वाले इस अभियान का उद्देश्य संचारी रोगों के संक्रमण पर नियंत्रण और लोगों को जागरूक करना है। महापौर अभिलाषा गुप्ता ने कहा कि मच्छरों से होने वाली बीमारियों पर नियंत्रण के लिए सरकारी विभागों के साथ आम लोगों में भी सजगता की जरूरत है। घरों से निकलने वाले कूड़े का उचित निस्तारण न करना संचारी रोगों के बढ़ने में सहायक होता है। अभियान इसीलिए चलाया गया है कि लोगों को घरों में साफ सफाई रखने के प्रति जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि अभियान को सफल बनाने के लिए शासन से जो भी मदद होगी वह पूरी कराई जाएगी।

सीएमओ बोले- सजगता से करेंगे काम

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. नानक सरन ने कहा कि शासन से मिले दिशा निर्देश का सजगता से पालन करेंगे। स्वास्थ्य विभाग की टीमें और फ्रंट लाइन वर्कर (आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता) घर-घर दस्तक देकर बुखार, खांसी, आइएलआइ (इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस), टीबी, कोरोना आदि बीमारियों के संभावित मरीजों को चिह्नित करेंगी। सर्वे में कुपोषित बच्चों का भी पता लगाएंगी। जबकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की जिम्मेदारी होगी कि अस्पतालों में बीमार लोगों को इलाज सुलभ हो सके।

निकली जागरूकता रैली

कार्यक्रम का संचालन जिला मलेरिया अधिकारी आनंद कुमार सिंह ने किया। जागरूकता रैली पैदल ही हिंदू छात्रावास तक निकाली गई। नगर स्वास्थ्य अधिकारी उत्तम लाल वर्मा, एसीएमओ सत्येन राय, डा.आरएस ठाकुर, वीके मिश्रा, एके तिवारी, जोनल अधिकारी नगर निगम रवींद्र कुमार आदि उपस्थित रहे।

इन विभागों का रहेगा सहयोग

इस अभियान में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, नगर विकास, पंचायती राज, ग्राम्य विकास, पशु पालन, महिला एवं बाल विकास, समाज कल्याण, कृषि एवं सिंचाई तथा सूचना विभाग का सहयोग रहेगा।

chat bot
आपका साथी