Allahabad High Court Bar Association: वार्षिक आम सभा में बवाल पर लिखा गया क्रास मुकदमा

बार एसोसिएशन चुनाव को लेकर 18 अक्टूबर को आहूत वार्षिक आम सभा में हंगामा तथा मारपीट के मामले में दी गई तहरीर पर कैंट थाने में क्रास एफआइआर लिखी गई है। घटना के बाद दोनों तरफ से कैंट थाने में नामजद तहरीर दी गई थी।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 02:04 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 06:04 PM (IST)
Allahabad High Court Bar Association: वार्षिक आम सभा में बवाल पर लिखा गया क्रास मुकदमा
एल्डर कमेटी ने और बार एसोसिएशन ने एक-दूसरे के खिलाफ दी थी तहरीर

विधि संवाददाता, प्रयागराज। इलाहाबाद हाई कोर्ट बार एसोसिएशन चुनाव को लेकर वार्षिक आम सभा की बैठक में झगड़ा, मारपीट व तोड़फोड़ के मामले ने तूल पकड़ लिया है। कैंट पुलिस ने दोनों पक्षों की तहरीर पर हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के निवर्तमान अध्यक्ष अमरेंद्र नाथ सिंह, एल्डर कमेटी के अध्यक्ष शशि प्रकाश सिंह समेत कई अधिवक्ताें के खिलाफ मुकदमा लिखा है। एसोसिएशन के महासचिव प्रभाशंकर मिश्र और कमेटी के अध्यक्ष ने मंगलवार को पुलिस को तहरीर दी थी, जिसके आधार पर बुधवार को क्रास एफआइआर हुई है।

वार्षिक आम सभा में सोमवार को हुआ था टकराव

सोमवार को हाईकोर्ट बार एसोसिएशन की बैठक हुई थी, जिमसें बार के पदाधिकारी और एल्डर कमेटी के अध्यक्ष व सदस्य थे। इसी दौरान उनके बीच किसी बात को लेकर विवाद शुरू हुआ और फिर देखते ही देखते गाली-गलौज मारपीट होने लगी। कुछ लोगों ने तोड़फोड़ भी की। घटना को लेकर काफी देर तक हंगामा चला और दोनों पक्ष एक-दूसरे पर आरोप लगाते रहे। एल्डर कमेटी के अध्यक्ष शशिप्रकाश सिंह की लिखित शिकायत पर बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अमरेंद्र नाथ सिंह, महासचिव प्रभाशंकर मिश्र, राहुल मिश्र, कृष्णम पांडेय, प्रखर शुक्ला उर्फ लकी, आचार्य विभूति नारायण त्रिपाठी सोहगौरा, जमील अहमद आजमी, दुर्गेश चंद्र तिवारी व अज्ञात के खिलाफ बलवा, हमला, गाली-गलौज, धमकी व साजिश समेत अन्य धाराओं में मुकदमा लिखा गया है। शशिप्रकाश ने गोली मारने की धमकी देने, तोड़फोड़ करने, बिजली कटवाने जैसे कई आरोप लगाए हैं। बार एसोसिएशन के निवर्तमान महासचिव प्रभाशंकर मिश्र की तहरीर पर एल्डर कमेटी के अध्यक्ष शशि प्रकाश, वरिष्ठ अधिवक्ता एनसी राजवंशी, टीपी सिंह, अनिल तिवारी व अज्ञात के खिलाफ भी बलवा, धमकी समेत कई धाराओं में एफआइआर लिखी गई है। प्रभाशंकर ने एकराय होकर सभागार की लाइट कटवाने, मारपीट, गाली-गलौज, धमकी सहित कई आरोप लगाए हैं। इंस्पेक्टर कैंट सीबी सिंह का कहना है कि दोनों पक्षों की तहरीर पर रिपोर्ट लिखकर विवेचना की जा रही है। सच्चाई का पता लगाकर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

वकील की हत्या के विरोध में न्यायिक कार्य से विरत रहे वकील

प्रयागराज : शाहजहांपुर जिला अदालत में अधिवक्ता की हत्या के विरोध व अधिवक्ता सुरक्षा कानून की मांग में यूपी बार काउंसिल के आह्वान पर बुधवार को समस्त वकील न्यायिक कार्य से विरत रहे। जिला और तहसील के साथ इलाहाबाद हाई कोर्ट के अधिवक्ताओं ने भी काम नहीं किया। हाईकोर्ट बार एसोसिएशन की एल्डर कमेटी ने इस आशय का प्रस्ताव पारित किया था। कमेटी ने मुख्य न्यायाधीश से अनुरोध किया था कि अधिवक्ताओं की कोर्ट में इस कारण से गैर मौजूदगी के कारण प्रतिकूल आदेश पारित न किया जाय।

मामले के अनुसार शाहजहांपुर जिला अदालत के दो अधिवक्ताओं में मुकदमेबाजी के चलते कोर्ट परिसर में गोली मारकर हत्या कर दी गई। इससे कोर्ट परिसर की सुरक्षा को लेकर सवाल उठे हैं। यूपी बार काउंसिल ने आपात बैठक करके घटना की निंदा की और वकीलों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई है। घटना को लेकर प्रदेशव्यापी विरोध में न्यायिक कार्य से विरत रहने का प्रस्ताव पारित किया गया था।

chat bot
आपका साथी