राहत भरी खबर, आप केसीसी धारक हैं तो जरूरी नहीं है फसल बीमा Prayagraj News

सक्रिय केसीसी धारकों का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत स्वत बीमा हो जाता था। जो बीमा नहीं कराना चाहते थे प्रीमियम देते थे। अब उनके खाते से राशि नहीं कटेगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 09:54 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 09:54 PM (IST)
राहत भरी खबर, आप केसीसी धारक हैं तो जरूरी नहीं है फसल बीमा Prayagraj News
राहत भरी खबर, आप केसीसी धारक हैं तो जरूरी नहीं है फसल बीमा Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। केसीसी यानी किसान क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए यह खबर राहत देने वाली है। अब उनके लिए फसल बीमा अनिवार्य नहीं है। इसके लिए उन्हें संबंधित बैंक में 15 जुलाई तक प्रार्थना पत्र देना होगा।

जिले में 97 हजार सक्रिय किसान केसीसी धारक हैं जिसमें 45 हजार खरीफ व 52 हजार रबी फसली के हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत स्वत: बीमा हो जाता था

सक्रिय केसीसी धारकों का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत स्वत: बीमा हो जाता था। फसलों के प्रीमियम की राशि भी उनके खाते से कट जाती थी। तमाम ऐसे थे जो बीमा नहीं कराना चाहते थे फिर भी प्रीमियम देना होता था। अब उनके खाते से राशि नहीं कटेगी।

रबी व खरीफ के अलग-अलग प्रीमियम

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत रबी और खरीफ की फसलों का अलग-अलग प्रीमियम है। जिला कृषि अधिकारी के मुताबिक खरीफ में दो फीसद और रबी की फसल में डेढ़ फीसद प्रीमियम कट रहा है।

जिला कृषि अधिकारी ने कहा

जिला कृषि अधिकारी डॉ. अश्विनी कुमार सिंह का कहना है कि यह समय खरीफ की फसल का है। ऐसे में किसानों को 15 जुलाई से पूर्व अपने बैंक शाखा में जाकर बीमा नहीं कराने का प्रार्थना पत्र देना होगा, जिससे उन्हें प्रीमियम देने से राहत मिलेगी।

chat bot
आपका साथी