Covid-19 की दूसरी लहर से सिनेमा हाल पर फिर छाए संकट के बादल, कई तो साल भर से खुल ही नहीं सके

पिछले साल नवंबर दिसंबर में कुछ सिनेमा हाल के चलने की अनुमति मिली थी। तब शहर के पांच सिनेमाघरों में संचालन शुरू किया था। हालांकि दर्शक कम आ रहे हैं इसलिए अन्य सिनेमाघर के मालिकों ने संचालन शुरू करने की हिम्मत नहीं जुताई।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 10:16 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 01:24 PM (IST)
Covid-19 की दूसरी लहर से सिनेमा हाल पर फिर छाए संकट के बादल, कई तो साल भर से खुल ही नहीं सके
कोरोना वायरस संक्रमण के कारण प्रयागराज में सिनेमा उद्योग काफी गिर चुका है।

प्रयागराज, जेएनएन। साल भर तो हो गए, कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पिछले साल से बंद चल रहे सिनेमाघरों के फिर से खुलने के आसार नहीं हैं। अब तो कोविड-19 की दूसरी लहर भी तेज है। ऐसे में अभी भी अधिकतर सिनेमा घरों में ताले लटके हैं। जो सिनेमाघर खुले हैं वहां पर ग्राहक बहुत कम आ रहे हैं। कोरोना के संक्रमण को देखते हुए अगले कुछ दिनों में सिनेमाघरों के बंदी का भी आदेश आ सकता है। 

नवंबर, दिसंबर में कुछ सिनेमा घरों के चलने की अनुमति मिली थी

पिछले साल कोरोना का संक्रमण शुरू हुआ तो सिनेमा घरों को बंद कर दिया गया था। तब से लगातार अधिकतर सिनेमा घरों के ताले नहीं खुले है। पिछले साल नवंबर, दिसंबर में कुछ सिनेमा घरों के चलने की अनुमति मिली थी। तब शहर के पांच सिनेमा घरों में संचालन शुरू किया था। हालांकि दर्शक कम आ रहे हैं इसलिए अन्य सिनेमा घर के मालिकों ने संचालन शुरू करने की हिम्मत नहीं जुताई। 

सिनेमा घरों के मालिकों की सारी तैयारी धरी रह गई

जनवरी के बाद कोरोना के मामले कम आने लगे तो उम्मीद थी कि पहली अप्रैल से शहर के दर्जन भर शुरू हो जाएंगे। इसके लिए सिनेमा घर मालिकों ने तैयारी भी कर ली थी। साफ सफाई करवा दी थी। कुर्सियां भी ठीक करवा दी थी। सिनेमा के संचालन वाले कर्मचारियों को भी बुलवा लिया था। होली के बाद कोरोना के संक्रमण में ऐसी तेजी आई कि उनकी सारी तैयारी धरी की धरी रह गई। 

आवेदन के बाद भी कई लोगों ने लाइसेंस लेने से मना कर दिया

जिन सिनेमा के मालिकों ने पहली अप्रैल से लाइसेंस के लिए आवेदन किया था। उन लोगों ने सत्र 2021-22 के लिए लाइसेंस लेने से मना कर दिया है। अभी पीवीआर, गौतम, संगीत, दर्पण और मानसरोवर सिनेमा चल रहा है। लेकिन यहां पर बहुत कम दर्शक आ रहे हैं। एक सिनेमाघर मालिक ने नए सत्र के लिए लाइसेंस भी ले लिया था लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए उन्‍होंने इसका संचालन नहीं शुरू किया। 

आइए जानें कि क्‍या कहते हैं मनोरंजन कर अधिकारी

मनोरंजन कर अधिकारी अरविंद वर्मा ने बताया कि सिनेमा घरों की बंदी का कोई आदेश नहीं है। हालांकि कोरोना के संक्रमण को देखते हुए सिनेमाघर मालिक खुद ही संचालन नहीं कर रहे हैं। क्योंकि दर्शकों के न आने से संचालन का खर्च भी नहीं निकल पाएगा। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में सिनेमा घरों के बंदी का भी आदेश आ सकता है।

chat bot
आपका साथी