40 हजार से ज्यादा दुकानदारों के जीविकोपार्जन पर संकट, प्रयागराज में डिप्टी सीएम को दिया गया ज्ञापन

प्रतिनिधिमंडल ने सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम 2003 के प्रविधानों को वापस लेने की मांग की। उन्हें अवगत कराया गया कि पान और तंबाकू उत्पाद बेचने वाले दुकानदार अपनी दुकान पर करीब 65 फीसद कोल्ड ड्रिंक और 75 फीसद बोतल बंद पानी बेचते हैं।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 06:40 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 06:40 PM (IST)
40 हजार से ज्यादा दुकानदारों के जीविकोपार्जन पर संकट, प्रयागराज में डिप्टी सीएम को दिया गया ज्ञापन
प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को सर्किट हाउस में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य से मिलकर उन्हें ज्ञापन सौंपा

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। कंफेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) एवं पान सामग्री विक्रेता संघ के तत्वावधान में एक प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को सर्किट हाउस में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य से मिलकर उन्हें ज्ञापन सौंपा। प्रतिनिधिमंडल ने सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम 2003 के प्रविधानों को वापस लेने की मांग की। उन्हें अवगत कराया गया कि पान और तंबाकू उत्पाद बेचने वाले दुकानदार अपनी दुकान पर करीब 65 फीसद कोल्ड ड्रिंक और 75 फीसद बोतल बंद पानी बेचते हैं। लेकिन, इस प्रविधान के लागू होने से सूबे के 17 नगर निगम सीमाओं में 40 हजार से ज्यादा दुकानदारों के जीविकोपार्जन पर संकट हो सकता है। यह दुकानदार छोटी पूंजी वाले होते हैं और शैक्षिक रूप से भी पिछड़े हैं। इसलिए इनके रोजगार को बचाने के लिए यह प्रविधान लागू न किया जाए। ज्ञापन सौंपने वालों में कैट के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र गोयल, संदीप जायसवाल, राकेश रस्तोगी, जय किशन चौरसिया, विभु अग्रवाल, अनु पांडेय, अजय अग्रवाल आदि लोग शामिल थे।

पटरी दुकानदारों के उत्पीड़न के विरोध में प्रदर्शन

रेहड़ी, पटरी दुकानदारों के उत्पीडऩ के विरोध में लोगों ने शुक्रवार को नगर निगम में प्रदर्शन किया और जमकर नारेबाजी की। अंत में नगर आयुक्त को संबोधित ज्ञापन अपर नगर आयुक्त मुशीर अहमद को सौंपा गया। फुटपाथ व्यापारी एकता समिति के संरक्षक विजय गुप्ता की अगुवाई में प्रदर्शन करने वालों ने निगम द्वारा चिन्हित 28 वेंङ्क्षडग जोनों की जगह का नाम घोषित करने की मांग की। आवंटित पटरी दुकानदारों के नामों की घोषणा कर उन्हें पर्ची देने की भी मांग की गई। कहा गया कि तीन सौ रुपये लेकर 13800 पटरी दुकानदारों का रजिस्ट्रेशन किया गया था। लेकिन, करीब चार साल हो रहे हैं उन्हें वेंडिंग जोन में नहीं बसाया गया। फुटपाथ व्यापारी एकता समिति के जिलाध्यक्ष विकास अग्रहरि ने कहा कि हमें रोजगार करने दिया जाए, उजाड़ा न जाए। इस मौके पर पार्षद सुशील कुमार, पार्षद अशोक सिंह, पूर्व पार्षद शिव सेवक सिंह, पार्षद आनंद घिल्डियाल, अभिषेक

सिंह, कृष्णा प्रसाद, किशन लाल, अनिल सोनकर आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी