दुग्ध दोहन प्रतियोगिता में कौशांबी के रामसेवक की गाय बनी विजेता

कौशांबी जनपद के मूरतगंज ब्लाक के चपहुआ गांव में पशु चिकित्सा शिविर एवं दुग्ध दोहन मेले का आयोजन

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 07:00 AM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 07:00 AM (IST)
दुग्ध दोहन प्रतियोगिता में कौशांबी के रामसेवक की गाय बनी विजेता
दुग्ध दोहन प्रतियोगिता में कौशांबी के रामसेवक की गाय बनी विजेता

प्रयागराज : गो-संवर्धन कार्यक्रम के तहत गोपाष्टमी पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस दौरान प्रयागराज से सटे कौशांबी जनपद के मूरतगंज ब्लाक के चपहुआ गांव में पशु चिकित्सा शिविर एवं दुग्ध दोहन मेले का आयोजन किया गया। चपहुआ सहित मौली, अंसवा सहित कई गांवों के किसान देशी गायों का लेकर पहुंचे। यहां पर गायों का दूध दहा गया तो राम सेवक की गाय ने सबसे ज्यादा दूध दी और प्रतियोगिता में अव्वल रही। इस दौरान पशुओं की जांच की गई और किसानों को पशुओं के रखरखाव की जानकारी दी गई।

गो-संवर्धन का कार्यक्रम प्रदेश भर में चल रहा है। उसी के तहत शनिवार को मूरतगंज ब्लाक के चपहुआ गांव में दुग्ध दोहन प्रतियोगिता हुई और पशु चिकित्सा शिविर लगाया गया। इस दौरान 105 पशुपालकों के 80 बड़े व 125 छोटे पशुवों को उपचारित किया गया। साथ ही देशी गयों का दुग्ध दोहन किया गया। इसमें चपहुआ के राम सेवक की गाय ने सबसे ज्यादा दूध दिया। उसके बाद दूसरे स्थान पर रमाकांत पाल निवासी अंसवा और तीसरे नंबर पर राजू निवासी चपहुआ रहे।

पशुपालकों को कृमि नाशक एवं स्वास्थ्य वर्धक दवाएं भी मुहैया कराई गई। साथ ही बताया कि पशुओं का पालन कैसे करें कि उनसे अधिक लाभ पा सके। इस दौरान पशुओं की जांच की गई और किसानों को पशुओं के रखरखाव की जानकारी दी गई। इसमें मूरतगंज ब्लॉक के पशु चिकित्सा अधिकारी डा. र¨वद्र कुमार दुबे, डा. राहुल राज, पराग डेरी के जनरल मैनेजर डीके ¨सह, डीडीओ एपी ¨सह पशुधन प्रसार अधिकारी परमानन्द यादव, अश्वनी कुमार के साथ पैरावेट अनिल कुमार के अलावा काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी