COVID-19 Vaccine: कोरोनारोधी वैक्‍सीन कारगर है, एंटीबाडी अन्‍य बीमारियों से भी करेगी रक्षा

COVID-19 Vaccine काल्विन अस्पताल के डा. राजेश कुमार कहते हैं कि बुखार के मरीज आ रहे हैं लेकिन उनमें वायरल लोड ज्यादा नहीं है। बीमारों की संख्या भी ज्यादा नहीं है। संभवत लोगों के शरीर में कोरोनारोधी टीके से बनी एंटीबाडी दूसरी बीमारियों से भी रक्षा कर रही है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 14 Aug 2021 10:33 AM (IST) Updated:Sat, 14 Aug 2021 10:33 AM (IST)
COVID-19 Vaccine: कोरोनारोधी वैक्‍सीन कारगर है, एंटीबाडी अन्‍य बीमारियों से भी करेगी रक्षा
कोविड-19 वैक्‍सीन से बनी एंटीबाडी आपके शरीर का इम्‍यून सशक्‍त कर देगी जो रोगों से लड़ सकेगा।

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोनारोधी वैक्सीन बड़े काम की है। यह केवल कोरोना ही नहीं बल्कि दूसरी बीमारियों से भी आपके शरीर की रक्षा करेगी। सीजनल बीमारियों में आई कमी और सामान्य बुखार में भी वायरल लोड पहले की अपेक्षा कम मिल रहे हैं। यह इस ओर इशारा कर रहे हैं कि वैक्सीन से विकसित हुई एंटीबाडी ने शरीर का इम्यून इतना सशक्‍त कर दिया है कि दूसरी बीमारियां भी शरीर में अपना प्रभाव नहीं जमा पा रही हैं। डाक्टरों का भी कहना है कि कोरोना का टीका कई मायने में फायदेमंद है।

प्रयागराज में 266754 लोगों को लग चुकी है कोरोना वैक्‍सीन

जनपद प्रयागराज में अब तक 266754 लोगों को कोरोनारोधी वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है और 14 लाख 13 हजार 756 लोगों को पहली डोज लग चुकी है। 60 लाख की आबादी वाले जिले में कम से कम 14 लाख लोग तो विभिन्न बीमारियों से सुरक्षित हो गए हैं। इनमें एंटीबाडी गजब की बन रही है। क्योंकि इन दिनों मौसमी बीमारियां पनप रही हैं। सर्दी, जुखाम और बुखार से लाेग ग्रसित हो रहे हैं लेकिन डाक्टर कहते हैं कि बीमारियां रिकवर होने की गति पहले की अपेक्षा अधिक है। यानी किसी का बुखार पहले सात से आठ दिनों में ठीक हो जाता था तो वह अब तीन से चार दिनों की दवा से ही ठीक हो जा रहा है। साथ ही फीवर टेम्प्रेचर भी 103 से आगे नहीं बढ़ रहा है।

बीमारों की संख्‍या में भी आई कमी : डा. राजेश

काल्विन अस्पताल के डा. राजेश कुमार कहते हैं कि बुखार के मरीज आ रहे हैं लेकिन उनमें वायरल लोड ज्यादा नहीं है। बीमारों की संख्या भी ज्यादा नहीं है। प्रतीत होता है कि लोगों के शरीर में कोरोनारोधी टीके से बनी एंटीबाडी दूसरी बीमारियों से भी रक्षा कर रही है।

इम्‍यूनिटी स्‍ट्रांग होने से बीमारियां कम असर करती हैं : डा. अशोक

बेली अस्पताल के डा. अशोक कुमार ने कहा कि इम्युनिटी स्ट्रांग हो तो बीमारियां कम असर करती हैं और कोरोना रोधी टीके से इम्युनिटी स्ट्रांग हो रही है। इसलिए सीजनल बीमारियों में बुखार भी होने पर वायरल लोड कम पाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी