Covid 19 Vaccination in Prayagraj: बेली अस्पताल में सुरक्षित है वैक्‍सीन, तापमान नियंत्रण को पॉवर बैकअप सक्रिय

Covid 19 Vaccination in Prayagraj शासन की गाइडलाइन आने तक कोविड 19 वैक्सीन की सुरक्षा करना अहम है। आइएलआर कि हाई डेंसिटी को देखते हुए उसी अनुसार पॉवर बैकअप भी तैयार किए गए हैं जिन्हें सक्रिय भी किया जा चुका है।

By Brijesh Kumar SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 09:59 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 09:59 AM (IST)
Covid 19 Vaccination in Prayagraj: बेली अस्पताल में सुरक्षित है वैक्‍सीन, तापमान नियंत्रण को पॉवर बैकअप सक्रिय
बेली अस्‍पताल परिसर में रखी गई कोविड 19 वैक्‍सीन के तापमान को नियंत्रित किया गया है।

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना से बचाव के लिए पहले चरण में वैक्सीन की 32165 डोज प्रयागराज में आई थी। इसे शहर के बेली अस्‍पताल में सुरक्षित रखा गया है। सुरक्षा को बेली अस्पताल परिसर स्थित आइएलआर सेंटर पर पुलिस गार्ड 24 घंटे मुस्तैद हैं। वहीं पॉवर बैंकअप भी उसी रात से सक्रिय किए गए हैं, जब वैक्सीन वाराणसी से प्रयागराज लाई गई थी।

पहले चरण में 16 जनवरी को 425 हेल्‍थ वर्करों को लगे थे टीके

वैक्सीन की 32165 डोज में 16 जनवरी को 425 हेल्थ केयर वर्कर को ही टीके लग पाए थे। बाकी पूरी वैक्सीन बेली सेंटर में ही सुरक्षित रखी है। हालांकि अब चार दिनों में स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाने की कार्ययोजना पर अमल होना है लेकिन उससे पहले शासन की गाइडलाइन आने तक वैक्सीन की सुरक्षा करना अहम है। आइएलआर कि हाई डेंसिटी को देखते हुए उसी अनुसार पॉवर बैकअप भी तैयार किए गए हैं, जिन्हें सक्रिय भी किया जा चुका है।

बोले, टीकाकरण के नोडल अधिकारी

टीकाकरण के नोडल अधिकारी डॉक्टर राहुल सिंह ने कहा है कि हर एक वैक्सीन महत्वपूर्ण है और इसके प्रत्येक वायल में 10 डोज दवा है। 2 से 8 डिग्री सेल्सियस पर इसका तापमान बनाए रखना है, इसलिये उसे पावर बैकअप दिया गया है।

आइस्लाइन हैंडलर की अहम भूमिका

वैक्सीन कोविशील्ड का तापमान आईएलआर से टीकाकरण सेंटर तक बनाए रखने के लिये प्रशिक्षित आइस्लाइन हैंडलर की महत्वपूर्ण भूमिका है। जब तक टीकाकरण सामान्य रूप से शुरू नहीं होता तब तक इन कर्मचारियों को भी सभी आइस बॉक्स तक कि सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई है।

जल्द ही लगेंगे टीके

डॉक्टर राहुल सिंह ने कहा है कि स्वास्थ्य कर्मियों को टीके जल्दी ही लगेंगे। इसकी तारीख तय होनी है। टीके जब भी लगने शुरू होंगे तो सोमवार, शुक्रवार, इसके अगले सोमवार को लगेंगे, जो लाभार्थी बच जाएंगे उन्हें अगले शुक्रवार को मोप राउंड में लगेंगे।

chat bot
आपका साथी