State University: पीजी में प्रवेश के लिए काउंसिलिग 21 सितंबर को, एमए में नौ विषयों में होगा दाखिला

राज्य विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डाक्टर अविनाश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि एमए में कुल नौ विषयों में प्रवेश दिया जाना है। इनमें प्राचीन इतिहास एप्लाइड इकोनामिक्स रक्षा अध्ययन भूगोल हिंदी दर्शनशास्त्र राजनीति विज्ञान संस्कृत और समाजशास्त्र शामिल हैं

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 08:00 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 09:41 AM (IST)
State University: पीजी में प्रवेश के लिए काउंसिलिग 21 सितंबर को, एमए में नौ विषयों में होगा दाखिला
पहली दफा राज्य विश्वविद्यालय में 13 विषयों में परास्नातक में हो रहा है प्रवेश

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रोफेसर राजेंद्र सिंह सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय में नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया 21 सितंबर को होगी। यहां पहली दफा 13 विषयों में परास्नातक में प्रवेश दिया जा रहा है। काउंसिलिंग के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।

एमए में कुल नौ विषयों में प्रवेश दिया जाना है।

राज्य विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डाक्टर अविनाश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि एमए में कुल नौ विषयों में प्रवेश दिया जाना है। इनमें प्राचीन इतिहास, एप्लाइड इकोनामिक्स, रक्षा अध्ययन, भूगोल, हिंदी, दर्शनशास्त्र, राजनीति विज्ञान, संस्कृत और समाजशास्त्र शामिल हैं। इनके अलावा एमकाम और एमएसडब्ल्यू में प्रवेश के लिए सभी वर्ग के अभ्यर्थियों को सुबह 10 बजे बुलाया गया है। प्रवेश समिति की तरफ जारी गाइडलाइन के मुताबिक जिनका अर्हता परीक्षा परिणाम अभी तक नहीं आया है, उन्हें अंडरटेकिंग पर प्रवेश दिया जाएगा। उन्हें एक निश्चित समयावधि तक अर्हक परीक्षा की अंतिम मार्कशीट (काउंसिलिंग के समय परिणाम घोषित नहीं होने की स्थिति में) जमा करनी होगी। अन्यथा प्रवेश स्वत: निरस्त हो जाएगा। खास बात यह है कि अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के वक्त शुल्क भी जमा करना होगा।

एनजीबीयू में एमबीए पाठ्यक्रम में प्रवेश शुरू

प्रयागराज : नेहरू ग्राम भारती मानित विश्वविद्यालय (एनजीबीयू) के प्रबंधन विभाग में दो वर्षीय परास्नातक स्तरीय एमबीए पाठ्यक्रम के लिए निर्धारित 60 सीटों पर प्रवेश शुरू कर दिए गए हैं। इसमें स्नातक के सभी स्ट्रीम के छात्र आवेदन कर सकते हैं। सत्र 2021-22 में प्रबंधन विभाग एमबीए में प्रवेश के लिए विपणन, वित्त, मानव संसाधन, ग्रामीण विकास, संचालन प्रबंधन, अंतरराष्ट्रीय व्यापार और सूचना प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रमों का विकल्प उपलब्ध करा रहा है। प्रवेश फार्म विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.ngbv.ac.in पर उपलब्ध है। प्रवेश के इच्छुक छात्र सिविल लाइंस कैंपस में स्थित प्रबंधन विभाग में संपर्क कर सकते हैं।

विधि में पीएचडी के लिए साक्षात्कार पांच को

प्रयागराज : इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा (क्रेट-2020) लेवल-1 यानी लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का लेवल-2 के तहत पांच और छह अक्टूबर को साक्षात्कार होगा। इवि के अलावा सीएमपी में प्रवेश के लिए यह साक्षात्कार सुबह 11 बजे से आनलाइन मोड में होगा। यह जानकारी जनसंपर्क अधिकारी डाक्टर जया कपूर ने दी है।

इवि में प्रवेश के लिए 56,881 आवेदन

प्रयागराज : इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय और संघटक कालेजों में नए शैक्षिक सत्र 2021-22 में दाखिले के लिए शुक्रवार को सात दिन में 56,881 ने दावेदारी की। इनमें 19,192 ने अंतिम तौर पर आवेदन फीस जमा कर फार्म सबमिट कर दिया। यह जानकारी प्रवेश प्रकोष्ठ के चेयरमैन प्रोफेसर आशीष सक्सेना ने दी। प्रोफेसर सक्सेना ने बताया कि इंस्टीट््यूट आफ प्रोफेशनल स्टडीज (आइपीएस) के पाठ्यक्रमों के लिए 6,968 ने रजिस्ट्रे्शन किया और 300 ने फीस जमा की। एलएलबी और बीएएलएलबी में 8,060 ने रजिस्ट्रेशन किया और 2,612 ने अंतिम रूप से फार्म सबमिट किया। यूजीएटी (बीए, बीएससी, बीकाम, बीएफए, बीपीए) के लिए सर्वाधिक 29,854 ने रजिस्ट्रेशन कराया। इसमें से 13,544 ने फीस जमा कर अंतिम रूप से फार्म सबमिट किया। पीजीएटी-1 और पीजीएटी-2 के अलावा बीएड, एमएड, एलएलएम, एमबीए, एमबीए आरडी के लिए 12,269 ने रजिस्ट्रेशन और 2,736 ने अंतिम रूप से फार्म सबमिट कर दिया। आवेदन की अंतिम तिथि तीन अक्टूबर तय की गई है।

chat bot
आपका साथी