UP Council School: ऑपरेशन काया कल्प में पिछड़े प्रयागराज के स्‍कूल, सिर्फ 12 प्रतिशत स्कूलों की हुई जियो टैगिंग

UP Council School स्कूलों में जीयो टैगिंग का कार्य शुरू न होने पर महा निदेशक स्कूल शिक्षा ने नाराजगी जताई है। यह भी कहा है कि इस तरह की कार्य प्रणाली बता रही है कि निर्देशों को स्कूलों ने गंभीरता से लिया ही नहीं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 06 Mar 2021 11:47 AM (IST) Updated:Sat, 06 Mar 2021 11:47 AM (IST)
UP Council School: ऑपरेशन काया कल्प में पिछड़े प्रयागराज के स्‍कूल, सिर्फ 12 प्रतिशत स्कूलों की हुई जियो टैगिंग
परिषदीय स्‍कूलों में प्रेरणा एप के माध्यम से जियो टैगिंग सर्वेक्षण भी करना था।

प्रयागराज, जेएनएन। ऑपरेशन काया कल्प के तहत प्रदेश के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों में अवस्थापना सुविधाओं को बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया था। प्रेरणा एप के माध्यम से जियो टैगिंग सर्वेक्षण भी करना था। रिसोर्स ग्रुप, एकेडमिक रिसोर्स ग्रुप, शिक्षक संकुल में सम्मिलित अध्यापकों द्वारा यह प्रक्रिया 15 मार्च तक पूरी की जानी है। अब तक इस प्रक्रिया में कुछ खास प्रगति नहीं हुई है। पता चला है कि सिर्फ 12 प्रतिश स्कूलों की जियो टैगिंग प्रक्रिया पूरी की जा सकी है। 

जारी पत्र में यह कहा गया है

महानिदेशक स्कूल शिक्षा एवं राज्य परियोजना निदेशक की तरफ से जारी पत्र में कहा गया है कि प्रेरणा मोबाइल के माध्यम से प्रस्तावित सर्वेक्षण राज्य स्तर, जनपद स्तर, विकास खंड स्तर व विद्यालय स्तर के लिए महत्वपूर्ण है। इसके आधार पर ही सभी निर्णय लिए जाएंगे। पत्र में यह भी कहा गया है कि तीन मार्च तक की रिपोर्ट के अनुसार अब तक कई जिलों में स्कूलों की जीयो टैगिंग का कार्य शुरू भी नहीं हो सका है। 

महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने जताई नाराजगी

स्कूलों में जीयो टैगिंग का कार्य शुरू न होने पर महा निदेशक स्कूल शिक्षा ने नाराजगी जताई है। यह भी कहा है कि इस तरह की कार्य प्रणाली बता रही है कि निर्देशों को स्कूलों ने गंभीरता से लिया ही नहीं। साथ ही योजनाओं की समीक्षा संबंधी आदेश पर भी लोग गौर नहीं कर रहे। अभियान को लेकर कुछ ही दिन शेष हैं। सभी विद्यालय अपने स्कूलों की जीयो टैगिंग की प्रक्रिया जल्द पूरी कर लें।

chat bot
आपका साथी