Coronavirus: प्रयागराज की थोक सब्‍जी व फल मंडी को दो शिफ्टों में चलाने की तैयारी, भीड़ होगी कम

Coronavirus संक्रमण को कम करने और कोविड-19 गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन कराने के लिए मुंडेरा सब्जी एवं फल व्यापार मंडल ने पहल की है। अगर सब्‍जी व्‍यापारियों के साथ हुई बैठक में सभी एकमत हो गए तो मुंडेरा मंडी को दो शिफ्टों में संचालित किया जाएगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 03:15 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 03:15 PM (IST)
Coronavirus: प्रयागराज की थोक सब्‍जी व फल मंडी को दो शिफ्टों में चलाने की तैयारी, भीड़ होगी कम
प्रयागराज में सब्‍जी और फलों का थोक बाजार मुंडेरा मंडी को दो शिफ्टों में चलाने पर विचार हो रहा है।

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वायरस का संक्रमण प्रयागराज में तेजी से फैल रहा है। इस महामारी से लोगों को बचाने के लिए शासन और प्रशासन के साथ सवास्‍थ्‍य विभाग पुरजोर कोशिश कर रहा है। सब्‍जी मंडी में भीड़ होने के कारण कोविड-19 गाइडलाइन का पालन पूरी तरह से नहीं हो पा रहा है।

सब्‍जी व फलों की थोक मंडी में जुटती है भीड़

सब्‍जी मंडी में भीड़ कम करने के लिए योजना बनाई जा रही है। प्रयागराज में सब्‍जी और फलों का थोक बाजार मुंडेरा मंडी है। थोक मंडी होने के कारण यहां भोर से ही किसानों और व्‍यापारियों की भीड़ जुटने लगती है। यह मंडी सिर्फ सुबह से लेकर दोपहर तक ही खुलती है। कोरोना संक्रमण को रोकने के मद्देनजर मुंडेरा मंडी को दो शिफ्टों में चलाने को लेकर राय-शुमारी होने लगी है।

सब्‍जी व्‍यापारियों की बैठक में लिया जाएगा निर्णय

मुंडेरा सब्जी एवं फल व्यापार मंडल के अध्यक्ष सतीश कुशवाहा का कहना है कि मंडी को दो शिफ्टों में संचालित करने के लिए सब्‍जी व्‍यापारियों की बैठक बुलाकर सहमति ली जाएगी। सहमति बन गई तो मुंडेरा मंडी का संचालन भोर में चार से सुबह आठ बजे तक और शाम को चार से रात आठ बजे तक संचालित किया जाएगा।

पंचायत चुनाव मतदान के बाद सब्जियाें की आवक बढ़ी, बिक्री भी तेज

पंचायत चुनाव में गुरुवार को प्रयागराज में मतदान था। मतदान के कारण मंडी में बहुत कम सब्जियां आई थी। वहीं शुक्रवार को पहले की तरह सब्जियां की आवक मंडी में आई। बिक्री भी आज खूब हुई। सब्जियां खरीदने के लिए सुबह से ही फुटकर व्यापारियों और ग्राहकों की भीड़ रही। 

नवरात्र व रमजान में 30 फीसद सब्जियों की बिक्री कम

नवरात्र और रमजान के कारण मुंडेरा मंडी में सब्जियों की बिक्री में पहले की तुलना में करीब 25-30 फीसद तक घटी है। 15 तारीख को मतदान के कारण आलू और प्याज की मंडी नहीं लगी थी। साथ ही हरी सब्जियों की आवक बेहद कम होने से बिक्री काफी कम हो गई थी। शुक्रवार को सब्जियों के आने के कारण सुबह से बिक्री भी तेज रही। रेट में कोई तब्दीली नहीं रही।

इन सब्जियों का रेट हुआ कम

कद्दू, लौकी, नेनुआ, परवल, भिंडी, करैला के दामों में दो से लेकर पांच-छह रुपये तक गिरावट पहले से हुई है। टमाटर का रेट भले 14-15, प्याज का दाम 12-14 और आलू का मूल्य 10 से 12 रुपये किलो रहा। गोला आलू 10 और जी-फोर 12 रुपये किलो रही। खरबूज, तरबूज और खीरा का रेट भी फिर पूर्ववत हो गया। नवरात्र के कारण तीन दिन पहले इनके दाम करीब सवा-डेढ़ गुना तक चढ़ गया था। मंडी में इन दिनों यमुनापार, गंगापार, कछारी क्षेत्रों के अलावा कौशांबी, फतेहपुर, खागा आदि जिलों से भी सब्जियां, तरबूज, खरबूज, खीरा-ककड़ी आ रही है।

chat bot
आपका साथी