Coronavirus Effect : खरीदारी को न हो परेशान, इस त्योहारी सीजन में बाजार पहुंचेगा आपके घर Prayagraj News

नवरात्र और दशहरा ऐसा त्योहारी सीजन होगा जिसमें बाजार तक ग्राहक नहीं बल्कि बाजार ही ग्राहकों तक पहुंचेगा इसके लिए तैयारियां चल रही हैं। अब तक परंपरागत बाजार को ही महत्व दे रहे थे। वह भी वर्चुअल शोरूम को वेबसाइट पर और सभी कुछ ऑनलाइन करने का काम कर रहे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 09:18 AM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 07:09 AM (IST)
Coronavirus Effect : खरीदारी को न हो परेशान, इस त्योहारी सीजन में बाजार पहुंचेगा आपके घर Prayagraj News
इस बार हर सेक्टर के कारोबारियों का भी विशेष जोर ऑनलाइन और होम डिलीवरी पर रहेगा।

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वायरस की वजह से व्‍यापार प्रभावित है और व्‍यापारी परेशान हैं। इसकी वजह से पिछले कई पर्व भी मात्र औपचारिक बन गए थे। वहीं अब नवरात्र, दशहरा, दीपावली और जाड़े के दिनों में सहालग भी जैसे-तैसे होने के आसार हैं। ऐसा इसलिए कि कोरोना का संक्रमण थम नहीं रहा है। बाजार में ऑफलाइन खरीदारी की उम्मीद कम है। ऐसी दशा में हर सेक्टर के कारोबारियों का भी विशेष जोर ऑनलाइन और होम डिलीवरी पर रहेगा।

घर तक पहुंचेगा 'बाजार'

नवरात्र और दशहरा ऐसा त्योहारी सीजन होगा, जिसमें बाजार तक ग्राहक नहीं बल्कि बाजार ही ग्राहकों तक पहुंचेगा, इसके लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां भी चल रही हैं। वर्चुअल शोरूम को वेबसाइट पर और सभी कुछ ऑनलाइन करने का काम बाजार के वह लोग भी कर रहे हैं जो अब तक परंपरागत बाजार को ही महत्व दे रहे थे। ई-कामर्स कंपनियों के अलावा ऐसे परंपरागत काम करने वाले व्यापारी भी ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन व्यवस्था पर आ गए हैं। संक्रमण से बचने के लिए सामानों की होम डिलीवरी करने पर ही जोर दिया जा रहा है। फिलहाल यह तैयारी अधिमास के रहते पूरी करने की उम्मीद है। 

गाडिय़ों पर 40 हजार तक के ऑफर

सिविल लाइंस में हुंडई के सेल्स मैनेजर आलोक श्रीवास्तव का कहना है कि कंपनियां दो-तीन अक्टूबर से आकर्षक ऑफर देने लगेंगी। हालांकि, अभी भी ऑफर चल रहा है। क्रेटा और वेन्यू को छोड़कर हुुंडई की अन्य गाडिय़ों पर 40 हजार रुपये तक ऑफर दिए जा रहे हैं। गाडिय़ां ऑनलाइन भी होम डिलीवरी की जाएंगी। 

कपड़े पसंद करने को वाट्सएप पर भेजे जा रहे कैटलॉग

मदन कलेक्शन के पार्टनर अनिल सचदेव का कहना है कि नवंबर में जिनके यहां शादियां हैं, उन लोगों ने कपड़े की खरीदारी शुरू दी हैं। इससे बाजार थोड़ा चढऩे लगा है। त्योहार को लेकर कंपनियां अलग-अलग ऑफर भी लाने लगी हैं। लेकिन, कैश डिस्काउंट के बजाय पांच हजार के कपड़े खरीदने पर एक हजार रुपये की अतिरिक्त खरीद जैसे ऑफर दिए जा रहे हैं। ग्राहकों को मैसेज भेजकर होम डिलीवरी के लिए जोर दिया जा रहा है। 

पांच फीसद बढ़ जाएगा टीवी का दाम

आशा एंड कंपनी के पार्टनर प्रवीण मालवीय का कहना है कि इलेक्ट्रानिक्स कंपनियों के पास मुनाफा न होने से अभी तक वह आकर्षक स्कीम नहीं बना पाई हैं। हालांकि, एक अक्टूबर से टीवी का दाम पांच फीसद बढ़ जाएगा, क्योंकि सरकार एक्साइज ड्यूटी पर जो छूट दी थी, उसे 30 सितंबर को खत्म कर रही है। प्रोडक्ट का उत्पादन भी कंपनियां कम कर रही हैं, जिससे इस बार त्योहार में वैराइटी भी कम मिलने की उम्मीद है। ऑनलाइन डिलीवरी के लिए एप तैयार किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी