Coronavirus Effect in Prayagraj: मास्क, पीपीई किट और सैनिटाइजर की मांग में तीन गुना उछाल, दामों में 20 फीसद तक वृद्धि

Coronavirus Effect in Prayagraj कोरोना की दूसरी लहर आने पर इन चीजों की बाजार में उपलब्धता बिल्कुल नहीं थी। इससे शुरू में बहुत ज्यादा समस्या हुई थी अन्य चीजें अब बाजार में उपलबध हैं। मगर ब्रांडेड आक्सीमीटर की उपलब्धता न के बराबर है। जो मिल रहा है वह चाइनीज है।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 07:00 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 04:22 PM (IST)
Coronavirus Effect in Prayagraj: मास्क, पीपीई किट और सैनिटाइजर की मांग में तीन गुना उछाल, दामों में 20 फीसद तक वृद्धि
अप्रैल महीने से अब तक मास्क, सर्जिकल मास्क, पीपीई किट, सैनिटाइजर की मांग में तीन गुना की वृद्धि हुई है।

प्रयागराज,जेएनएन। होली के पहले लोग कोरोना को बहुत हल्के में लेने लगे थे, जिसकी वजह से मास्क, पीपीई किट, सैनिटाइजर, आक्सीमीटर, फेस शील्ड, इनहेलर की मांग बेहद कम हो गई थी। लेकिन, अप्रैल के शुरू होते ही कोरोना की दूसरी लहर आने से इसके संक्रमण से बचाव में काफी हद तक कारगर इन चीजों की मांग में करीब तीन गुना तक उछाल आया है। मांग में वृद्धि होने से कुछ चीजों की बाजार में कमी भी हो गई है। रेट भी करीब 20 फीसद तक बढ़ गए हैं। इलाहाबाद केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल दुबे ने बताया कि अप्रैल महीने से अब तक मास्क, सर्जिकल मास्क, पीपीई किट, सैनिटाइजर की मांग में करीब दो से तीन गुना की वृद्धि हुई है। पहले से रेट में भी इजाफा हुआ है। एन-95 मास्क की मांग अब कम हुई है। यूज एंड थ्रो मास्क की बिक्री ज्यादा बढ़ी है।

ब्रांडेड आक्सीमीटर की उपलब्धता न के बराबर

प्रयाग केमिस्ट एसोसिएशन (रिटेल) के संगठन मंत्री निखिल मलंग का कहना है कि होली के पहले बिक्री एकदम घट जाने से दवा कारोबारियों ने मास्क, र्सिजकल मास्क, आक्सीमीटर, पीपीई किट, सैनिटाइजर मंगाने बंद कर दिए थे। लिहाजा, कोरोना की दूसरी लहर आने पर इन चीजों की बाजार में उपलब्धता बिल्कुल नहीं थी। इससे शुरू में बहुत ज्यादा समस्या हुई थी अन्य चीजें अब बाजार में उपलबध हैं। मगर, ब्रांडेड आक्सीमीटर की उपलब्धता न के बराबर है। जो भी ऑक्सीमीटर मिल रहा है, वह चाइनीज है। इन सामानों की मांग में 100 फीसद से ज्यादा उछाल आया है।

10 साल में जितना नहीं बेचा इनहेलर, उतना 10 दिन में बिक गया

हासिमपुर रोड स्थित गोल्डेन मेडिकल के विनय जायसवाल का कहना है कि लॉकडाउन की वजह से डिमांड कुछ घटी है, क्योंकि लोग घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं। मगर, इसके पहले करीब दो गुना तक मांग थी। इनहेलर जितना 10 सालों में नहीं बेचा था, उतना इनहेलर 10 दिनों में बिक गया। वूडीकाट 200 और 400 एमजी इनहेलर की उपलब्धता मांग के मुताबिक लगभग 10 गुना कम है।

थोक विक्रेताओं ने बढ़ा दिए हैं दाम

दरभंगा कालोनी स्थित दीप मेडिकल के मगन दीप ङ्क्षसह बताते हैं कि इन सामानों की बिक्री में करीब 50 से 60 फीसद की वृद्धि हुई है। अप्रैल से अब तक इनके रेट में भी करीब 20 फीसद तक की वृद्धि हुई है। थोक विक्रेताओं ने दाम बढ़ा दिए हैं, क्योंकि उन्हें कंपनियों से बढ़े दाम पर सामान मिल रहे हैं।   

यह है कीमत

मास्क- 05 से 10 रुपये प्रति पीस

एन-95 मास्क- 50 से 100 रुपये प्रति पीस

आक्सीमीटर-1200 से 1700 रुपये में

पीपीई किट-400 से 500 रुपये में

सैनिटाइजर-500 रुपये लीटर

इनहेलर-394 रुपये में

फेस शील्ड-120-130 रुपये प्रति पीस

chat bot
आपका साथी