Coronavirus Effect In Prayagraj: फोन कर बताएं कितने यूनिट खर्च की बिजली, बन जाएगा बिल, ऑनलाइन करें भुगतान

कंटेनमेंट जोन में रहने वाले उपभोक्ताओं के लिए अलग व्यवस्था बनाई है। उपभोक्ता क्षेत्र के उपखंड के एसडीओ जेई और मीटर रीडर को फोन कर कनेक्शन नंबर रीडिंग बताकर अपने मोबाइल पर ऑनलाइन बिलिंग प्राप्त कर सकते हैं। उपभोक्ता ऑनलाइन तरीके से भुगतान भी कर सकते हैं।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 07:00 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 08:32 AM (IST)
Coronavirus Effect In Prayagraj: फोन कर बताएं कितने यूनिट खर्च की बिजली, बन जाएगा बिल, ऑनलाइन करें भुगतान
बिजली विभाग के अधिकारियों ने कंटेनमेंट जोन में रहने वाले लोगों के लिए ऑनलाइन बिलिंग की सुविधा बनाई है।

प्रयागराज,जेएनएन। कोरोना संक्रमण के दौर में बिजली बिलों का भुगतान बेहद कम हो रहा है। अधिकांश इलाकों को कंटेनमेंट जोन बनाए पर यहां रहने वाले लोगों के घरों पर जाकर बिजली कर्मी रीडिंग नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में बिजली विभाग के अधिकारियों ने कंटेनमेंट जोन में रहने वाले लोगों के लिए ऑनलाइन बिलिंग की सुविधा बनाई है। उपभोक्ता संबंधित उपखंड के एसडीओ, जेई व मीटर रीडर को फोन कर बिजली का बिल बनवा सकते हैँ।

कोरोना संक्रमण काल में बिजली विभाग के सभी अभियान बंद हैं। बकाएदारों से जहां वसूली नहीं हो पा रही है, वहीं 70 फीसद लोगों ने अभी अप्रैल माह के बिजली के बिल का भुगतान नहीं किया है। इसकी प्रमुख वजह शहर के अधिकांश इलाकों को कंटेनमेंट जोन बनाया जाना है। यहां किसी के भी आने-जाने की मनाही है। ऐसे में इलेक्ट्रानिक मीटर की रीडिंग नहीं हो पा रही है। रीडर इन इलाकों में जाने से कतराते हैं। यहां रहने वाले लोगों को अप्रैल माह का बिजली का बिल नहीं मिला है।

ऐसे में विभागीय अधिकारियों ने कंटेनमेंट जोन में रहने वाले उपभोक्ताओं के लिए अलग व्यवस्था बनाई है। उपभोक्ता क्षेत्र के उपखंड के एसडीओ, जेई और मीटर रीडर को फोन कर कनेक्शन नंबर, रीडिंग बताकर अपने मोबाइल पर ऑनलाइन बिलिंग प्राप्त कर सकते हैं। उपभोक्ता ऑनलाइन तरीके से भुगतान भी कर सकते हैं।

काउंटर खोलने के दिए गए निर्देश

सभी उपखंड के अधिकारियों को प्रतिदिन काउंटर खोलने के निर्देश दिए गए हैं। यहां शारीरिक दूरी के साथ ही कोविड-19 के तहत जारी गाइड लाइन का पालन करने को कहा गया है। सभी काउंटरों के बाहर कर्मचारियों को भी तैनात करने को कहा गया है, ताकि भीड़ एकत्र न हो सके।

बोले मुख्‍य अभियंता

मुख्य अभियंता विनोद गंगवार ने बताया कि उपभोक्ता समय पर अपना बिजली का बिल जमा करें, इसके लिए हर जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। इलेक्ट्राििनक मीटर वाले उपभोक्ता फोन कर ऑनलाइन बिलिंग की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। सभी काउंटरों को प्रतिदिन सैनिटाइज कर खोलने के निर्देश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी