Coronavirus Prayagraj News : कोविड-19 के दौर में गुरुजी योग करके बच्‍चों को बताएंगे उसकी महत्ता

परिषदीय स्‍कलों के शिक्षकों की योग प्रतियोगिता का प्रयागराज में आयोजन होगा।

Coronavirus Prayagraj News शिक्षकों के लिए सत्र 2020-21 के लिए योगाभ्यास प्रतियोगिता कराई जा रही है। इसमें प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक शामिल हो सकते हैं। वास्तव में यह प्रतियोगिता एससीईआरटी की ओर से राज्य स्तर पर हो रही है लेकिन पहले इसका आयोजन जिले स्तर पर होगा।

Publish Date:Sat, 28 Nov 2020 08:07 AM (IST) Author: Brijesh Srivastava

प्रयागराज, जेएनएन। कोविड-19 के दौर में योग की प्रासंगिकता बढ़ गई है। इसके जरिए स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता है। इसे दृष्टिगत रखते हुए राज्य शैक्षिक अनुसंधान परिषद की तरफ से परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों के लिए योग प्रतियोगिता कराने का निर्देश दिया गया है। जिला स्तर पर एक महिला व एक पुरुष शिक्षक का चयन किया जाएगा।

उप शिक्षा निदेशक/प्राचार्य, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान की तरफ से जिला बेसिक शिक्षाधिकारी को पत्र लिखा गया है। इसमें बताया गया है कि शिक्षकों के लिए सत्र 2020-21 के लिए योगाभ्यास प्रतियोगिता कराई जा रही है। इसमें प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक शामिल हो सकते हैं। वास्तव में यह प्रतियोगिता एससीईआरटी की ओर से राज्य स्तर पर हो रही है लेकिन पहले इसका आयोजन जिले स्तर पर होगा।

योग अपनाएं जीवन बचाएं है प्रतियोगिता की थीम

उप शिक्षा निदेशक की तरफ से लिखे पत्र में कहा गया है कि इस बार जो प्रतियोगिता शिक्षकों के लिए कराई जा रही है, उसकी थीम योग अपनाएं जीवन बचाएं रखा गया है। इससे विद्यार्थियों को भी प्रेरणा मिलेगी कि योग कर निरंतर स्वस्थ रहा जा सकता है। यह समाज के प्रत्येक वर्ग के लिए प्रेरणा का स्रोत बनेगा। बीएसए से कहा गया है कि जिला स्तर पर प्रतियोगिता अनिवार्य रूप से करा ली जाए। उसके बाद एक पुरुष व एक महिला विजेता का चयन कर दस दिसंबर के पहले उसके नाम की जानकारी ई मेल से अनिवार्य रूप से भेज दें। विजेताओं को राज्य स्तर पर भी प्रतिभाग करने का अवसर दिया जाएगा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.