Coronavirus के संक्रमण की जांच अब प्रतापगढ़ के जिला अस्पताल में भी Prayagraj News

यह मशीन जिला अस्पताल में लगाई जाएगी। सैंपल लेकर यहीं पर उसकी जांच होगी व रिपोर्ट आसानी से आ सकेगी। एक बार में यह मशीन 10 सैंपल की जांच करेगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 07:10 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 07:12 PM (IST)
Coronavirus के संक्रमण की जांच अब प्रतापगढ़ के जिला अस्पताल में भी  Prayagraj News
Coronavirus के संक्रमण की जांच अब प्रतापगढ़ के जिला अस्पताल में भी Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। पडोसी जनपद प्रतापगढ़ में अब कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच आसानी से हो सकेगी। प्रतापगढ़ के जिला अस्‍पताल में यह जांच हो सकेगी। जांच के लिए शासन की ओर से अस्‍पताल में मशीन आ गई है। यह जिले के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। अब लोगों को जांच के बाद रिपोर्ट के लिए कई दिन तक इंतजार नहीं करना पडेगा।

अभी तक प्रयागराज के एसआरएन अस्‍पताल में होती थी जांच

जिले में कोरोना काबू में है। केस तो मिल रहे हैं, पर उससे कहीं अधिक मरीज स्वस्थ होकर नई जिंदगी भी जी रहे हैं। शहर क्षेत्र में इस महामारी का प्रकोप कम है। ग्रामीण क्षेत्र में जो संक्रमण फैला है वह प्रवासियों की मनमानी व नासमझी से हुआ। कोरोना के संक्रमण का पता लगाने के लिए सैंपल लेकर पीजीआइ व केजीएमसी लखनऊ भेजे जाते थे। बाद में मोती लाल नेहरू मेडिकल कालेज प्रयागराज भेजे जाने लगे। वहां वर्क लोड अधिक होने से जांच रिपेार्ट आने में दो से तीन दिन लगते थे। इस बीच शासन ने जिले को कोरोना का पता लगाने की मशीन प्रदान की है।

एक बार में 10 सैंपल की हो सकेगी जांच

यह मशीन जिला अस्पताल में लगाई जाएगी। सैंपल लेकर यहीं पर उसकी जांच होगी व रिपोर्ट आसानी से आ सकेगी। एक बार में यह मशीन 10 सैंपल की जांच करेगी। आम तौर पर जांच में चार से छह घंटे का समय लगता है। इसके लिए प्रशिक्षित लैब टेक्नीशियन की व्यवस्था की गई है। सीएमओ डा. एके श्रीवास्तव शासन से मशीन की डिमांड की गई थी। मशीन मिल गई है। इसमें उन्हीं सैंपल की जांच होगी जो स्वास्थ्य विभाग की टीमें कलेक्ट करेंगीं। 

chat bot
आपका साथी