तेजी से बढ़ रहा कौशांबी जनपद में भी कोरोना वायरस का संक्रमण, बचाव के लिए अमल में लाएं यह उपाय

कोरोना की दूसरी लहर काफी घातक है। जनपदवासी लापरवाही न बरतें। भीड़ वाले स्थानों पर न जाएं

कौशांबी जिले में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। बीमारी से बचाने के लिए कोविड गाइड लाइन का पालन करें। साथ ही 45 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्ति कोरोना रोधी वैक्सीन लगवाएं। यदि कोई व्यक्ति संक्रमित आता है तो वह क्वारंटाइन के नियमों का पालन करें

Ankur TripathiTue, 13 Apr 2021 06:00 AM (IST)

प्रयागराज, जेएनएन। कौशांबी जिले में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। बीमारी से बचाने के लिए कोविड गाइड लाइन का पालन करें। साथ ही 45 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्ति कोरोना रोधी वैक्सीन लगवाएं। यदि कोई व्यक्ति संक्रमित आता है तो वह क्वारंटाइन के नियमों का पालन करें, तभी कोरोना को हराया जा सकता है। ये बातें सर्विलांस अधिकारी डॉ. यश अग्रवाल ने कही। उन्होंने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर काफी घातक है। जनपदवासी लापरवाही न बरतें। भीड़ वाले स्थानों पर न जाएं। कोविड-19 गाइडलाइन के मुताबिक शारीरिक दूरी बनाए रखें। घर से बाहर निकलते वक्त मास्क जरूर लगाएं। 

योगाचार्य की सलाह

इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है योग एवं प्राणायाम

कोरोना वायरस का दूसरा स्ट्रेन पहले से भी ज्यादा खतरनाक है और ऐसे में जिसकी इम्युनिटी अच्छी रहेगी, वही इस वायरस से बच सकता है। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए नियमित योग व प्राणायाम जरूरी है। योग और प्राणायाम से हम किसी भी वायरल और वैक्टीरियल संक्रमण से बच सकते हैं। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए योग एक प्राकृतिक उपाय है। आइए मिलते हैं अवनीश मिश्र से, जो पेशे से शिक्षक हैं लेकिन समाज को योग एवं प्राणायाम के फायदों से भी परिचित कराते हैं। वह बताते हैं कि त्रिकोणासन से इम्युनिटी मजबूत होती है। साथ ही साथ कमर और पेट की चर्बी घटती है, मांस-पेशियां मजबूत बनती हैं तथा शरीर में स्फूर्ति का संचार होता है।

त्रिकोणासन करने का तरीका

- सबसे पहले सावधान की मुद्रा में खड़े हो जाएं तथा दोनों पैरों के बीच लगभग 2 से 3 फिट तक गैप कर लें।

- अब श्वांस को अंदर भरें तथा दोनों बाजुओं को कंधे की सीध में लाएं। धीरे धीरे कमर से आगे झुके तथा श्वांस बाहर निकालें।

- अब दाएं हाथ से बाएं पैर को स्पर्श करें तथा बाईं हथेली को आकाश की ओर रखें। इस अवस्था में 2 या 3 सेकेंड रुकें तथा श्वांस को भी रोक कर रखें फिर श्वांस को छोड़ते हुए धीरे-धीरे शरीर को सीधा करें।

- यही क्रिया बाएं हाथ से भी दोहाराएं।

सावधानी : कमर दर्द वाले व्यक्ति त्रिकोणासन का अभ्यास न करें। उनके लिए अनुलोम- विलोम, भ्रामरी, भस्त्रिका, ताड़ासन आदि योग एवं प्राणायाम फायदेमंद होगा।

 होम क्वारंटाइन हो संक्रमित तो बरते सावधानियां 

होम क्वारंटाइन रह रहे कोरोना पॉजिटिव मरीज की देखरेख करने वाले परिवार के सदस्यों कोरोना गाइडलाइन के पालन के साथ कुछ छोटी सावधानियों बरतनी होगी, जिससे वह सुरक्षित रह सकते हैं। सीएससी कौशांबी के अधीक्षक डॉ.अरुण आर्या ने बताया कि कोरोना मरीज के पास केवल एक व्यक्ति ही मास्क लगाकर जाए। घर में कोरोना संक्रमित के लिए अलग कमरे की व्यवस्था होनी चाहिए। यदि संभव हो तो कोरोना पॉजिटिव मरीज के लिए अलग, शौचालय की व्यवस्था कर दें। अगर ऐसा संभव न हो तो संक्रमित व्यक्ति के शौच जाने के दो घंटे के बाद परिवार के सदस्य शौचालय का प्रयोग करें। कहा कि घर को दो बार सैनिटाइज करना चाहिए। परिवार के सभी सदस्यों को मास्क का प्रयोग करना चाहिए। इसी तरह कुछ छोटी-छोटी सावधानियों को अपनाकर परिवार के सदस्यों को संक्रमित होने से  बचाया जा सकता है। 

कोरोना से डरे नहीं, करें सामना 

पिछले साल मेरे एक रिश्तेदार को कोरोना हुआ था जिससे मेरा मन अत्यंत क्षुब्ध था। हम कोरोना के साथ जीना सीख ही रहे थे कि अचानक एक दिन जुकाम के साथ बुखार की शिकायत हुई। जांच कराने पर पता चला मैं कोविड पॉजिटिव हूं। मेरा दिमाग काम करना बंद कर दिया और मुझे कुछ समझ नही आ रहा था। पर जब मैंने डॉक्टर की सलाह ली तो मुझमें कोरोना से लडऩे की हिम्मत आई। उन्होंने पैनिक न होने की सलाह दी और बताया कि कोरोना को आसानी से हराया जा सकता है। उनके दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए मैंने तीन बार भाप लेनी शुरू की और गुनगुना पानी पीना शुरू किया। उनकी बताई गई दवाइयों से मुझे आराम मिलना शुरू हुआ। रोज सुबह योग और निर्धारित दवाएं लेने के बाद मैंने कोरोना को मात दी और पुन: अपने काम पर वापस जा सका। डरें नही और डटकर कोरोना का सामना करें।

सुरेश कुमार

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.