Corona Vaccinations in Prayagraj: ​​​​​गांव-गांव में जाकर टीके लगाने का ट्रायल 21 जून से

अब स्वास्थ्य टीमें ग्रामीणों के दर पर जाकर उन्हें टीके लगाएंगी। ब्लाकों में इसके लिए क्लस्टर बनाए जाएंगे। शासन की गाइडलाइन के अनुसार एक जुलाई से शुरुआत होनी है लेकिन ट्रायल के तौर पर 21 जून से छह ब्लाकों में टीकाकरण शिविरों का संचालन होगा।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 06:40 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 06:40 AM (IST)
Corona Vaccinations in Prayagraj: ​​​​​गांव-गांव में जाकर टीके लगाने का ट्रायल 21 जून से
छह ब्लाकों में होना है ट्रायल, जनपद के सभी ब्लाकों में एक जुलाई से होनी है शुरुआत

प्रयागराज, जेएनएन। कोविड से बचाव की वैक्सीन लगवाने के लिए लाभार्थियों को टीकाकरण केंद्र जाना पड़ रहा है। अब स्वास्थ्य टीमें ग्रामीणों के दर पर जाकर उन्हें टीके लगाएंगी। ब्लाकों में इसके लिए क्लस्टर बनाए जाएंगे। शासन की गाइडलाइन के अनुसार एक जुलाई से शुरुआत होनी है लेकिन, ट्रायल के तौर पर 21 जून से छह ब्लाकों में टीकाकरण शिविरों का संचालन होगा। गुरुवार 17 जून से आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की टीमें घर-घर बुलावा पर्ची बांट रही हैं। लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन मौके पर होगा।

लाभार्थी शिविर में आएंगे और वहीं उन्हें टीके लगाए जाएंगे

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका प्रबल होने के चलते प्रदेश सरकार इससे पहले अधिक से अधिक टीकाकरण करने के प्रयास में है। इसी के तहत गांव में जाकर 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीके लगाने की योजना बनी है। इसकी शुरुआत एक जुलाई से जनपद के सभी ब्लाकों में होनी है। जबकि ट्रायल 21 जून से होगा। इसके तहत विकासखंड के राजस्व गांवों में क्लस्टर बनाकर वहां लाभार्थियों को बुलावा भेजा जाएगा। लाभार्थी शिविर में आएंगे और वहीं उन्हें टीके लगाए जाएंगे। खास बात यह है कि ग्रामीणों को इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होगा। उनका रजिस्टे्रशन मौके पर ही होगा।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. तीरथलाल ने बताया कि शासन की इस योजना से टीकाकरण की रफ्तार कई गुना बढऩे के आसार हैं। ट्रायल के तौर पर छह ब्लाकों कौडि़हार, सोरांव, होलागढ़, कोटवा, चाका और जसरा में क्लस्टर बनाए जाने हैं। इसमें आशा, आंगनवाड़ी से लेकर स्वास्थ्य कर्मियों, पंचायत विभाग के अधिकारियों और प्रशासनिक अधिकारियों की भूमिका भी शासन ने तय की है। सभी की सहभागिता से प्रचार प्रसार और टीकाकरण ट्रायल का अभियान चलाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी