Corona Curfew Effect in Prayagraj: संक्रमित मरीजों की संख्‍या में आई कमी, दवाओं की बिक्री भी घटी

Corona Curfew Effect in Prayagraj अगर पिछले सप्ताह की बात करें तो सोमवार से लेकर शनिवार तक प्रतिदिन दवा की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई। लगभग हर तरह की मेडिसिन चाहे इंजेक्शन कैप्सूल टेबलेट अथवा इम्यूनिटी बूस्टर से संबंधित दवाएं तकरीबन 10 से 40 फीसद तक कमी हुई है।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 07:30 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 08:31 AM (IST)
Corona Curfew Effect in Prayagraj: संक्रमित मरीजों की संख्‍या में आई कमी, दवाओं की बिक्री भी घटी
दवाओं और इंजेक्शनों की मांग में करीब 10 से 40 फीसद तक गिरावट होने से मारामारी खत्म हो गई है।

प्रयागराज,जेएनएन। इसे सरकार द्वारा लगाए गए कोरोना कफ्र्यू का असर कहा जाए अथवा कोरोना संक्रमण के मरीजों की घटती संख्या का नतीजा। पिछले एक सप्ताह में दवाओं का कारोबार भी गिर गया है। दवाओं और इंजेक्शनों की मांग में करीब 10 से 40 फीसद तक गिरावट होने से मारामारी खत्म हो गई है। बिक्री का यही हाल रहा तो आने वाले दिनों में दवाओं के बढ़े रेट भी घट सकते हैं।

अगर पिछले सप्ताह की बात करें तो सोमवार से लेकर शनिवार तक प्रतिदिन दवा की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई। लगभग हर तरह की मेडिसिन चाहे इंजेक्शन, कैप्सूल, टेबलेट हो अथवा इम्यूनिटी बूस्टर से संबंधित दवाएं, तकरीबन 10 से 40 फीसद तक कमी हुई है।

मारामारी भी हो गई खत्म

इलाहाबाद केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल दुबे का कहना है कि एक सप्ताह पहले बाजार में दवाओं की जो मांग थी, उसकी तुलना में पिछले हफ्ते दुकानदारों के स्तर से माल काफी कम बिका। इसकी वजह से जो मारामारी की स्थिति थी, वह अब पूरी तरह से नियंत्रण में हो गई है। क्षेत्रीय सचिव प्रेम अग्रवाल का कहना है कि इस समय अगर बाजार का आकलन किया जाए तो लगभग सभी दवाएं भरपूर मात्रा में उपलब्ध हैं।

पुदीने का कैप्सूल, ओआरएस की बिक्री पर फर्क नहीं

दवा कारोबारी कमर खान का कहना है कि सर्जिकल आइटम की उपलब्धता भी पर्याप्त मात्रा में है। पुदीने के कैप्सूल, ओआरएस घोल और ओआरएस पाउडर की बिक्री पर फर्क नहीं पड़ा है।

chat bot
आपका साथी