लापरवाही बरतने से फिर घूमी कोरोना की चकरी, प्रयागराज में दुकानें खोलने की छूट का लोग उठा रहे बेजा लाभ

मई के दूसरे सप्ताह से स्थितियां सुधर गईं और बीते दो दिनों से कोरोना के दैनिक आंकड़ों ने मुरझाए चेहरों पर खुशहाली लौटा दी थी। लेकिन घुमंतुओं ने कामयाबी को कहीं का नहीं छोड़ा। आंकड़ों पर नजर डालिए तो स्थिति खुद ब खुद साफ हो जाएगी।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 06:40 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 06:40 AM (IST)
लापरवाही बरतने से फिर घूमी कोरोना की चकरी, प्रयागराज में दुकानें खोलने की छूट का लोग उठा रहे बेजा लाभ
चौराहों पर बैरीकेडिंग लगाकर पुलिस कर्मी गायब, आवाजाही बेलगाम, इससे कोरोना कर्फ्यू बेअसर

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना कर्फ्यू में राशन के इंतजाम की प्रशासनिक छूट का अनायास फायदा उठाने वालों ने संक्रमण को फिर हवा दे दी है। खतरे की घंटी भी कोई सुनने को तैयार नहीं है। अब देखिए लापरवाही का नतीजा। कोरोना की चकरी दोबारा घूम उठी है। गुरुवार को 241 नए संक्रमित मिले और मौत का आंकड़ा भी बढ़ा। बीते 24 घंटे में सात लोग कोरोना से लड़ाई हार गए। इनके घरों में अब मातम है और घर से बेवजह निकल कर कोरोना कफ्र्यू का मजाक उड़ाने वालों को उन चीत्कार भी सुनाई नहीं दे रही जिनमें किसी का पति गया, किसी बच्चे का पिता और किसी मां-बाप के 'लाल को मौत झटक ले गई। 

भूल गए वो दहशत और शुरू कर दी लापरवाही

कोरोना की दहशत अप्रैल माह में जिले के लाखों लोगों ने देखी थी। श्मशान से उठती दर्जनों चिताओं की लपटों का मंजर किसे याद नहीं होगा। अस्पतालों में बेड न मिलने और जिंदगी जीने की जिद्दोजहद में अफरा तफरी देख लोगों की रूह तक कांप उठी थी। स्वास्थ्य विभाग के प्रयास और सप्ताह में तीन दिन बाजार बंदी ने किसी तरह से कोरोना संक्रमण की रफ्तार को थामा। मई के दूसरे सप्ताह से स्थितियां सुधर गईं और बीते दो दिनों से कोरोना के दैनिक आंकड़ों ने मुरझाए चेहरों पर खुशहाली लौटा दी थी। लेकिन घुमंतुओं ने कामयाबी को कहीं का नहीं छोड़ा।

आंकड़ों पर नजर डालिए तो स्थिति खुद ब खुद साफ हो जाएगी। बीती 10 मई को नए कोरोना संक्रमित 286 मिले थे और छह लोगों की मौत हुई थी। 11 मई को 202 लोग संक्रमित मिले थे और छह लोगों की मौत हुई। 12 मई को नए संक्रमित बढ़कर 232 हो गए और पांच मौत हुई। यह रफ्तार बढ़ी तो अब रुक नहीं रही। 13 मई गुरुवार को 241 नए संक्रमित मिले और सात लोगों की मौत हो गई। यानी दो दिनों से आंकड़ों में उछाल आ गया है। यही हालात रहे तो आसार जताए जा रहे हैं कि संक्रमण अभी और फैलेगा। 

 नए संक्रमित लोगों में रेल कर्मी, शिक्षक, लोनिवि कर्मी, इंजीनियर और पुलिस कर्मी भी शामिल हैं। कोविड-19 के नोडल अफसर की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार को 399 लोग डिस्चार्ज हुए। यह संख्या भी पिछले दिनों स्वस्थ होने वालों से काफी कम है। कोविड संदिग्ध 10699 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए।

बैरीकेडिंग लगाकर पुलिस गायब

शहर के कई प्रमुख रास्तों और अत्यधिक आवागमन वाले चौराहों पर बैरीकेडिंग लगाकर पुलिस कर्मी आराम फरमा रहे हैं। पिछले महीने इलाहाबाद हाईकोर्ट की सख्ती का असर दो तीन दिन ही रहा। अब राशन की दुकानें खुलने देने की छूट मिलने पर बाजार का माहौल ही बदल गया है। कोरोना कर्फ्यू बेमायने है और गाडिय़ों से लोग फर्राटा भर रहे हैं।

संक्रमण रोकने के लिए हो सामूहिक पहल

कोरोना के नोडल अफसर डा. ऋषि सहाय का कहना है कि शहर के अलावा गांव में भी संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। इसे रोकने के लिए सामूहिक पहल की आवश्यकता है। लोग कहीं जरूरी काम से जाएं तो दो मास्क लगाकर निकलें। अगर जरूरी न हो तो घरों से बाहर न निकलें। गांव में कोविड टेस्ट टीम का सहयोग करें और जिन्हें संक्रमण हो गया है तो लक्षण दिखते ही जांच कराकर रिपोर्ट के आधार पर अस्पताल जाएं।

chat bot
आपका साथी