ग्राम पंचायतों की निधि से सहकारी समितियों की बदलेगी सूरत, जानें सुंदरीकरण की क्‍या है योजना

प्रतापगढ़ में पांच तहसीलें सदर रानीगंज पट्टी लालगंज व कुंडा है। जिले में 250 से अधिक सहकारी समितियां हैं। इसमें करीब 200 समितियां जर्जर हालत में हैं। इन समितियों को अब ग्राम पंचायत चमकाएगी। ग्राम पंचायत के केंद्रीय निधि व मनरेगा से इसका सुंदरीकरण होगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 01:47 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 05:40 PM (IST)
ग्राम पंचायतों की निधि से सहकारी समितियों की बदलेगी सूरत, जानें सुंदरीकरण की क्‍या है योजना
प्रतापगढ़ की साधन सहकारी समितियों के दिन बदलने वाले हैं। इनका सुंदरीकरण किया जाएगा।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रतापगढ़ जिले में बजट के अभाव में साधन सहकारी समितियों का सुंदरीकरण नहीं हो पा रहा था। समितियों के भवन जर्जर हो चुके हैं। जगह-जगह दीवारों में दरार पड़ गई है। देखने से ऐसा लगता है कि वह कभी भी ढह सकता है। ऐसे में समितियों पर तैनात कर्मी जान जोखिम में डालकर काम कर रहे। अब जर्जर समितियों की मरम्मत कराने की कवायद चल रही है। ग्राम पंचायतों को मरम्मत कराने की जिम्मेदारी दी गई है। आने वाले दिनों में इसकी सूरत बदली-बदली नजर आएगी। आप भी इस खबर के माध्‍यम से जान सकेंगे कि इसके लिए क्‍या योजना बनाई गई है।

करीब 200 समितियां जर्जर हैं

प्रतापगढ़ में पांच तहसीलें सदर, रानीगंज, पट्टी, लालगंज व कुंडा है। जिले में 250 से अधिक सहकारी समितियां हैं। इसमें करीब 200 समितियां जर्जर हालत में हैं। इन समितियों को अब ग्राम पंचायत चमकाएगी। ग्राम पंचायत के केंद्रीय निधि व मनरेगा से इसका सुंदरीकरण होगा। समितियों की जर्जर फर्श, दीवार, छत को दुरुस्त कराए जाने बाद इसे रंगारोगन किया जाएगा।

पहले चरण में 130 समितियों को दुरुस्‍त कराया जाएगा

पहले चरण में 130 समितियों के सुंदरीकरण किए जाने की तैयारी चल रही है। इसमें साधन सहकारी समिति मानधाता, सराय बहेलिया, सराय देवराय सहित अन्य शामिल हैं। प्रत्येक समिति में दो से ढाई लाख रुपये खर्च होगा। समितियों की मरम्मत को लेकर कई बार विभाग की ओर से प्रस्ताव भेजा गया, लेकिन बजट के अभाव में कुछ नहीं हुआ। इसकी जिम्मेदारी अब ग्राम पंचायतों को दे दी गई है। ग्राम पंचायत इसकी मरम्मत कराएगी। एआर कोआपरेटिव अरविंद प्रकाश ने बताया कि साधन सहकारी समितियों की मरम्मत कराने की जिम्मेदारी ग्राम पंचायतों को दी गई है। डीपीआरओ रवि शंकर द्विवेदी ने बताया कि शासन के निर्देश को अमल कराया जाएगा।

दूसरे फेज में 70 समितियों का सुंदरीकरण होगा

शासन के निर्देश पर जहां पहले फेज में 130 समितियों का सुंदरीकरण होगा, वहीं दूसरी ओर दूसरे फेज में 30 समितियों की मरम्मत कराए जाने की तैयारी चल रही है। इससे जर्जर समितियों में काफी कार्य कराए जाएंगे। इससे वहां पर तैनात कर्मियों को काफी राहत मिलेगी।

धान खरीद में हो सकती है परेशानी

अगर एक नवंबर के पहले समितियों की मरम्मत करा दी जाएगी तो उससे काफी हद तक समस्या दूर हो जाएगी। अगर इसके बाद मरम्मत कार्य शुरू होगा तो एक नवंबर से शुरू होने वाली धान की खरीद में काफी दिक्कतें आ सकती हैं। जब कार्य शुरू रहेगा तो खरीदे गए धान को कहां रखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी