Lockdown में राशन वितरण के दौरान कोटेदार और ग्रामीणों में विवाद, चार हिरासत में Prayagraj News

एसपी गंगापार सीओ फूलपुर फूलपुर के प्रभारी कोतवाल पुलिस बल लेकर मौके पर पहुंचे। फोर्स और अधिकारियों को देख बवाल कर रहे लोग भागने लगे। चार को हिरासत में लिया गया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 03 May 2020 05:23 PM (IST) Updated:Mon, 04 May 2020 08:28 AM (IST)
Lockdown में राशन वितरण के दौरान कोटेदार और ग्रामीणों में विवाद, चार हिरासत में Prayagraj News
Lockdown में राशन वितरण के दौरान कोटेदार और ग्रामीणों में विवाद, चार हिरासत में Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। फूलपुर थाना के मोहम्मदाबाद उर्फ मैलवन गांव के नई कोट मोहल्ले में संचालित राशन की दुकान पर मारपीट हो गई। राशन वितरण के दौरान ग्रामीणों का कोटेदार से विवाद हो गया था। बात बढ़ी तो दोनों ओर से मारपीट पर लोग आमादा हाे गए। सूचना पर एसपी गंगापार सीओ व फूलपुर के कोतवाल के साथ पहुंचे और मामला शांत कराया। पुलिस ने चार लोगाें को हिरासत में लिया है।

निर्धारित से कम राशन वितरण का आरोप

 कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते लॉकडाउन है। ऐसे में सरकार ने मनरेगा जाब कार्डधारकों एवं अंत्‍योदय कार्डधारकों को सरकारी राशन की दुकानों से निश्‍शुल्क खाद्यान्न मुहैया कराने का निर्देश दिया है। वहीं अधिकांश कोटेदारों पर कार्डधारकों द्वारा कम राशन देने का आरोप लग रहा है। इसे लेकर अक्‍सर विवाद भी होता है। इसी क्रम में रविवार को फूलपुर कोतवाली क्षेत्र के मोहम्मदाबाद उर्फ मैलवन गांव के नई कोट मोहल्ले में संचालित राशन की दुकान पर ग्रामीण खाद्यान्य लेने पहुंचे। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि कोटेदार निर्धारित राशन से दो से तीन किलो कम दे रहा था।

दोनों तरफ से लोग आमने-सामने हो गए

कम राशन देने का आरोप लगाते हुए ग्रामीण हो-हल्‍ला करने लगे। ग्रामीणों ने बताया कि विरोध पर कोटेदार ने कहा कि उठान में ही कम राशन दिया जाता है। इसे लेकर विवाद हो गया। बात बढ़ी तो दोनों तरफ से लोग आमने-सामने हो गए। इसी बीच किसी ने पीआरबी जवानों को सूचना दी। मामले की नजाकत को देखते हुए वहां पहुंचे पीआरबी जवानों ने इसकी सूचना जिले के अधिकारियों को दी।

एसपी गंगापार ने मामला शांत कराया

कुछ ही देर में वहां एसपी गंगापार एनके सिंह, सीओ फूलपुर उमेश शर्मा, फूलपुर के प्रभारी कोतवाल चंद्रभान सिंह बड़ी संख्या में पुलिस बल लेकर मौके पर पहुंचे। फोर्स और अधिकारियों को देख बवाल कर रहे लोग भागने लगे। पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में ले लिया। वहीं महिलाओं से पूछताछ कर अधिकारी वापस लौट गए।

कोटेदार ने कहा-लाइन लगाने को लेकर हुआ विवाद

इस संबंध में कोटेदार जमाल अहमद ने कहा कि घटतौली को लेकर नहीं बल्कि लाइन लगाने को लेकर विवाद हुआ था। एसडीएम फूलपुर विवेक कुमार चतुर्वेदी काे मामले की जानकारी नहीं थी। उन्‍होंने कहा कि यदि घटतौली की गई तो जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी। वहीं कोतवाली प्रभारी फूलपुर चंद्रभान सिंह का कहना है कि ग्रामीणों की सुबह से भीड़ जमा थी। सरवर डाउन होने के कारण मशीन में अंगूठा नहीं लग पा रहा था, जिसके चलते विवाद हुआ। मौके से चार लोगों को हिरासत में लेकर कोतवाली लाया गया है।

चकौलिय में भी राशन को लेकर हंगामा

इसी प्रकार रविवार को कसरावेमय चकौलिय गांव भी भी राशन कार्ड धारकों को कम राशन देने पर कोटेदार एवं ग्रामीणों में हंगामा हुआ। ग्रामीणों ने प्रधान के घर पर विरोध प्रदर्शन किया। प्रधान मोहम्मद कौशर का कहना है कि एसडीएम एवं आपूर्ति निरीक्षक को जानकारी दी गई। फिलहाल कोई अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा।

chat bot
आपका साथी