कौशांबी में नहरों की सिल्ट सफाई में लापरवाही बरत रहे ठेकेदार, किसानों में नाराजगी

प्रकरण को गंभीरता से लेने के बाद सीडीओ ने किसानों को आश्वासन दिया है कि इस संबंध में सिंचाई खंड कौशांबी के एक्सईएन व ठेकेदार से जवाब तलब किया जाएगा। साथ ही निर्धारित तिथि में सफाई कार्य भी पूरा कराया जाएगा।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 05:31 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 05:31 PM (IST)
कौशांबी में नहरों की सिल्ट सफाई में लापरवाही बरत रहे ठेकेदार, किसानों में नाराजगी
किसानों ने सीडीओ से शिकायत की है कि ठेकेदार सिल्ट सफाई में लापारवाही बरत रहा है।

प्रयागराज, जेएनएन। कौशांबी जनपद में किशनपुर पंप कैनाल की मुख्य माइनर व उसके रजबहा की सिल्ट सफाई के कार्य के लिए सिंचाई विभाग ने नवंबर माह में टेंडर दिया हैं। सिंचाई विभाग ने 275 किलोमीटर नहरों की शिल्ट सफाई के लिए बजट की मांग की थी, लेकिन   200 किलोमीटर तक नहरों की सिल्ट सफाई के बजट मिला है। इसके अलावा जिस ठेकेदार को नहरों की सिल्ट सफाई का कार्य सौंपा गया है। वह लापरवाही बरत रहा है। ऐसे में पानी के लिए किसानों को अभी और इंतजार करना होगा। भाकियू के मंडल अध्यक्ष ने सीडीओ समेत अन्य अधिकारियों से की है।

धीमी गति से हो रहा काम

जनपद के अधिकतर किसान नहर के पानी से फसलों की सिंचाई करते हैं। फतेहपुर जनपद के किशनपुर पंप कैनाल से निकलने वाली मुख्य नहर व माइनर 275 किलोमीटर के दायरे में फैले है। मुख्य नहर व सभी माइनरों की सिल्ट सफाई के लिए विभाग को 75 लाख मिला। धन मिलने के बाद सिल्ट सफाई का टेंडर दिया है। ठेकेदार को 15 दिसंबर तक पूरा करना है। जिन नहरों की सिल्ट सफाई करानी है। उसमें किशनपुर मुख्य नहर, कोरीपुर माइनर, अमीना, बेरौचा, म्योहर, कनैली, जैतपुर, सरायअकिल, अंबारी, अषाढ़ा, सोनारी, करारी, भेलखा, उदहिन, पइंसा, अगियौना माइनर शामिल हैं। विभागीय अधिकारियों की माने तो मुख्य नहरों की 30 फीसद सफाई की गई है। किसानों की माने तो ठेकेदार नहरों की सिल्ट सफाई का कार्य काफी मंदगति से कर रहा है।

कुछ नहरें नहीं हैं समतल

कुछ नहरें सफाई के बाद भी समतल नहीं हैं। समतल नहीं होने की वजह से नहरों में पानी के प्रवाह में परेशानी होगी। कुछ ऐसे स्थान हैं जहां सफाई के अभाव में पिछले कई साल से पानी नहीं पहुंचा। भाकियू के मंडल अध्यक्ष नूरुल इस्लाम समेत अन्य किसानों ने सीडीओ से शिकायत की है कि ठेकेदार सिल्ट सफाई में लापारवाही बरत रहा है। यदि सफाई कार्य में तेजी न लाई गई तो निर्धारित समय में काम पूरा नहीं होगा। प्रकरण को गंभीरता से लेने के बाद सीडीओ ने किसानों को आश्वासन दिया है कि इस संबंध में सिंचाई खंड कौशांबी के एक्सईएन व ठेकेदार से जवाब तलब किया जाएगा। साथ ही निर्धारित तिथि में सफाई कार्य भी पूरा कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी