Coronavirus संक्रमण से बचने के लिए फलों और सब्जियों के सेवन से पहले ये सावधानी जरूर बरतें

सब्जी और फल घर लाकर उसे कम से कम दो घंटे के लिए पानी में डाल दें। इससे पहले पानी में नमक डाल दें। हल्की फिटकरी से भी सब्जी या फल को धुला जा सकता है। ध्यान रहे कि फिटकरी का इस्तेमाल कम मात्रा में ही हो।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 10:18 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 10:18 AM (IST)
Coronavirus संक्रमण से बचने के लिए फलों और सब्जियों के सेवन से पहले ये सावधानी जरूर बरतें
सब्जी और फलों का सेवन भी सेनिटाइज करके ही करें। ऐसा करके कोरोना संक्रमण से बच सकते हैं।

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना के वायरस शहर में इस कदर फैल चुके हैं की अब किसी भी चीज को सुरक्षित समझना नासमझी ही होगी। इसमें सब्जी और फलों से संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि घर लाए जाने से पहले इन्हें कई लोग छू चुके होते हैं। इसलिए घर मे इन्हें खाने से पहले सैनिटाइजेशन जरूरी है। बाजार में फल लेकर वहीं पर खाना और खासतौर से खुले हुए फल वहीं कटवाकर खाना खतरे को न्योता देना है।

सब्जी और फल को ऐसे करें सैनिटाइज

सब्जी और फल घर लाकर उसे कम से कम दो घंटे के लिए पानी मे डाल दें। इससे पहले पानी मे नमक डाल दें। हल्की फिटकरी से भी सब्जी या फल को धुला जा सकता है। ध्यान रहे कि फिटकरी का इस्तेमाल कम मात्रा में ही हो।

इन खाद्य पदार्थों के सेवन में भी बरतें सावधानी

डॉक्टर कहते हैं कि 100 डिग्री तापमान में उबली हुई चीजों में कीटाणु पूरी तरह नष्ट हो जाते हैं। हालांकि चीजें ठंडी होने पर जब दुकानदार हाथ से उन्हें आपको देते हैं तो हाथों के स्पर्श से भी वायरस आपके शरीर मे जाने का खतरा रहता है। इसलिए बाहर खुले हुए खाद्य पदार्थों के प्रति काफी सावधानी बरती होगी।

एक बार नमक पानी का गरारा जरूर करें

दिन में एक बार नमक पानी का गरारा कोरोना से बचाव के लिए जरूरी है। सुबह, शाम गरारा करें तो यह और भी लाभदायक होगा।

बच्चों को भी सिखाएं तरीके

दुकानों से पैकेट बन्द चिप्स, नमकीन,  बिस्कुट, ब्रेड लाकर खाने के प्रति बच्चों को सचेत रखें। इन पैकेट से सावधान रहना होगा। बच्चों पर भी कोरोना का नया वैरिएंट विपरीत प्रभाव डाल रहा है।

chat bot
आपका साथी