Donate Blood: प्रयागराज में सिपाही बलराम ने रक्तदान कर बचा ली जौनपुर की अंजली की जिंदगी

ड्यूटी के दौरान सिपाही बलराम को सूचना मिली कि स्वरूप रानी नेहरू अस्पताल में अंजली नाम की छात्रा भर्ती है। उसे तत्काल एक यूनिट ब्लड की जरूरत है। कांस्टेबल ने अस्पताल पहुंचकर रक्तदान किया। उनके रक्त से अंजली की जिंदगी बचाई जा सकी।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 06:21 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 08:26 AM (IST)
Donate Blood: प्रयागराज में सिपाही बलराम ने रक्तदान कर बचा ली जौनपुर की अंजली की जिंदगी
जौनपुर के सुजानगंज की छात्रा के फेफड़े की नस फटी तो सिपाही बना मसीहा

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) दफ्तर में तैनात कांस्टेबल बलराम यादव ने बुधवार को मानवता की मिशाल पेश कर दी। ड्यूटी के दौरान सिपाही बलराम को सूचना मिली कि स्वरूप रानी नेहरू अस्पताल में अंजली नाम की छात्रा भर्ती है। उसे तत्काल एक यूनिट ब्लड की जरूरत है। कांस्टेबल ने अस्पताल पहुंचकर रक्तदान किया। उनके रक्त से अंजली की जिंदगी बचाई जा सकी।

पल्मोनरी मेडिसिन विभाग के वार्ड में कराया गया भर्ती

जौनपुर जनपद के सुजानगंज की अंजली रूड़की में बीसीए की छात्रा है। उनके पिता विजय कुमार रूड़की में डाक विभाग में तैनात हैं। अंजली अपनी मां के साथ जौनपुर स्थित गांव आई थी। इसी बीच उनकी तबीयत बिगड़ गई। मां शीला उन्हें लेकर एसआरएन पहुंचीं। यहां मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज में पल्मोनरी मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर एवं विभागाध्यक्ष डाक्टर तारिक महमूद ने बताया कि अंजली के फेफड़े में पानी भर गया था। उसके फेफड़े की नस फट गई थी। उसे पल्मोनरी मेडिसिन विभाग के वार्ड में भर्ती कराया गया। उन्होंने बताया कि उसके शरीर में ब्लड की कमी थी और तत्काल ब्लड की आवश्यकता थी। इस  बारे में जानकारी मिली तो सिपाही बलराम यादव ने ब्लड देकर उसकी जान बचाई। सिपाही की इस पहल की पुलिस विभाग में खासी  सराहना की जा रही है।

पुलिस मित्र ग्रुप से मिलती है जरूरत पर मदद

बलराम की सदाशयता के पीछे कह सकते हैं कि रक्तदान में अपनी अलग पहचान बना चुके पुलिसकर्मियों के समूह पुलिस मित्र से मिली प्रेरणा है। तकरीबन चार साल पहले आइजी कार्यालय प्रयागराज में तैनात आरक्षी आशीष  मिश्र ने पुलिस मित्र का वाट्स एप ग्रुप बनाकर यूपी के पुलिसवालों को जोड़ा जो पुलिस या पब्लिक में किसी को आकस्मिक खून की जरूरत होने पर रक्तदान कर जीवन रक्षा करते हैं। इस ग्रुप में सिपाही से लेकर आइपीएस तक शामिल हैं। आशीष ने बताया कि पुलिस मित्र समूह की ओर से 31 अक्तूबर को रक्तदान शिविर प्रयागराज के मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज में आयोजित किया जा रहा है जिसमें कोई भी स्वस्थ बालिग व्यक्ति सुबह दस से शाम चार बजे तक रक्तदान करने पहुंच सकता है।

chat bot
आपका साथी