गांव-गांव भर्ती किए जाएंगे कंप्यूटर आपरेटर, प्रयागराज में 1540 ग्राम पंचायतों में होगी नियुक्ति

जिला पंचायती राज अधिकारी आलोक सिन्हा ने बताया कि हर ग्राम पंचायत में वहीं के इंटरमीडिएट पास युवक का चयन किया जाएगा। उसको छह हजार रुपये मानदेय दिया जाएगा और एक साल के लिए संविदा होगी। आवेदकों के फार्म लेकर उसे डीपीआरओ कार्यालय भेजा जाएगा।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 06:20 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 06:20 AM (IST)
गांव-गांव भर्ती किए जाएंगे कंप्यूटर आपरेटर, प्रयागराज में 1540 ग्राम पंचायतों में होगी नियुक्ति
ग्राम विकास अधिकारी के निर्देशन में काम करेंगे आपरेटर, संविदा पर होगी नियुक्ति

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। ग्राम पंचायतों को सुदृढ़ बनाने के लिए अब हर ग्राम पंचायत भवन में एक कंप्यूटर आपरेटर नियुक्त किया जाएगा। जल्द ही इनकी भर्ती संविदा पर की जाएगी। यह आपरेटर ग्राम विकास अधिकारी की निगरानी में काम करेेंगे। यही से ग्राम स्तर के सभी प्रमाण जारी करने के साथ ही अन्य कार्य किए जाएंगे। कंप्यूटर आपरेटर की नियुक्ति होने के बाद ग्राम पंचायतों में कामकाज में तेजी आ सकेगी।

इंटरमीडिएट पास युवक का चयन किया जाएगा

जिले भर में कुल 1540 ग्राम पंचायतें हैं। नियमानुसार हर ग्राम पंचायत में एक ग्राम विकास अधिकारी या ग्राम पंचायत अधिकारी की तैनाती होनी चाहिए, लेकिन अब तक ऐसा हुआ नहीं है। जिले भर में कुल 450 ग्राम पंचायत या ग्राम विकास अधिकारी ही तैनात है। ऐेसे में ग्राम विकास से जुड़े अधिकतर काम लंबित रहते हैं। इसलिए प्रदेश सरकार के निर्देश पर अब हर गांव में संविदा पर एक कंप्यूटर आपरेटर की तैनाती की जाएगी। वह पंचायत भवन में बैठेगा। पंचायत भवनों में कंप्यूटर सहित अन्य इंतजाम के लिए पौने दो लाख रुपये दिए जा चुके हैं। इसकी भर्ती जल्द ही की जाएगी। जिला पंचायती राज अधिकारी आलोक सिन्हा ने बताया कि हर ग्राम पंचायत में वहीं के इंटरमीडिएट पास युवक का चयन किया जाएगा। उसको छह हजार रुपये मानदेय दिया जाएगा और एक साल के लिए संविदा होगी।

प्रधान का रिश्तेदार नहीं होगा चयनित

भर्ती प्रक्रिया ग्राम प्रधान के स्तर से होगी, लेकिन वह युवक किसी प्रधान और सदस्य का रिश्तेदार या परिवार का नहीं हो सकता है। आवेदकों के फार्म लेकर उसे डीपीआरओ कार्यालय भेजा जाएगा। वहां से स्क्रीनिंग के बाद डीएम की कमेटी से आपरेटर का चयन होगा। डीपीआरओ ने बताया कि अभी पंचायत जिस कटेगरी में आरक्षित है, उसी कटेगरी में आपरेटर का चयन किया जाएगा। इसमें भी कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वाले के बच्चों या पत्नी को वरीयता दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी