चयन बोर्ड से प्रतियोगी छात्र मायूस, लिखित परीक्षा की तारीख का नहीं हुआ ऐलान, सिर्फ चयनित अभ्यर्थियों का समायोजन

प्रतियोगियों ने ढेरों उम्मीदें संजो रखी थीं कि लिखित परीक्षा की तारीख तय होगी साक्षात्कार कार्यक्रम का ऐलान होगा या फिर जीव विज्ञान 2016 की लंबित परीक्षा कराई जाएगी लेकिन इसमें से कुछ नहीं हुआ। प्रदर्शन कर रहे प्रतियोगी निराश होकर लौट गए।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 04:58 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 04:58 PM (IST)
चयन बोर्ड से प्रतियोगी छात्र मायूस, लिखित परीक्षा की तारीख का नहीं हुआ ऐलान, सिर्फ चयनित अभ्यर्थियों का समायोजन
यदि टीजीटी-पीजीटी-2021 की परीक्षा अगस्त-सितंबर में नहीं कराई गई तो 20 जून से आंदोलन करेंगे।

प्रयागराज, जेएनएन। एडेड माध्यमिक कालेजों में प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक व प्रवक्ता (टीजीटी-पीजीटी) पद के दावेदारों को चयन के लिए अभी इंतजार करना होगा। कोरोना संक्रमण का दौर थमने पर माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र कार्यालय में अहम बैठक हुई। प्रतियोगियों ने ढेरों उम्मीदें संजो रखी थीं कि लिखित परीक्षा की तारीख तय होगी, साक्षात्कार कार्यक्रम का ऐलान होगा या फिर जीव विज्ञान 2016 की लंबित परीक्षा कराई जाएगी, लेकिन इसमें से कुछ नहीं हुआ। प्रदर्शन कर रहे प्रतियोगी निराश होकर लौट गए। सिर्फ 2016 के चयनितों को समायोजन हासिल हो सका है। 72 अभ्यर्थियों को दूसरा कालेज आवंटित किया गया है।

चयन बोर्ड ने 2016 की टीजीटी-पीजीटी के विषयवार चयनितों को कालेज आवंटित किया था। बड़ी संख्या में ऐसे चयनित थे, जिन्हें तय कालेजों में कार्यभार ग्रहण नहीं कराया गया। वे नई संस्था के आवंटन की मांग कर रहे थे। बोर्ड ने अब उन चयनितों को अब अन्य कालेज आवंटित कर दिया है। निर्देश था कि जिला विद्यालय निरीक्षकों को इसके लिए प्रस्ताव भेजना होगा। डीआइओएस की संस्तुति पर 72 अभ्यर्थियों को उसी जिले में दूसरा कालेज आवंटित हुआ है। इनमें प्रवक्ता के 20 व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक के 52 चयनित हैं। यह भी कहा गया है कि संजय सिंह केस में शीर्ष कोर्ट के निर्देश पर विज्ञापित पदों की सूची में ये पद शामिल नहीं हैं।

प्रतियोगियों का 20 से आंदोलन का अल्टीमेटम

चयन बोर्ड की बैठक से पहले युवा मंच अध्यक्ष अनिल सिंह की अगुवाई में प्रतियोगियों ने प्रदर्शन कर चेतावनी दी कि यदि टीजीटी-पीजीटी-2021 की परीक्षा अगस्त-सितंबर में नहीं कराई गई तो 20 जून से आंदोलन करेंगे। इसके अलावा सामाजिक विज्ञान का लंबित साक्षात्कार कराने, सभी चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति, कला आदि विषयों के लंबित परिणाम जारी करने, तदर्थ शिक्षकों के रिक्त हुये पदों को विज्ञापन में शामिल करने, जीवविज्ञान की परीक्षा तिथि जैसे तमाम सवालों को हल करने के लिए ठोस कदम की मांग की गई। इस संबंध में चयन बोर्ड के अध्यक्ष को ज्ञापन भी भेजा गया है।

chat bot
आपका साथी