UPPSC: प्रतीक्षा सूची के लिए बनाया प्रतियोगियों ने दबाव, आयोग के अध्यक्ष से उचित कार्रवाई की मांग की

प्रतियोगियों का कहना है कि प्रतीक्षा सूची जारी कर कम मेरिट वाले अभ्यर्थियों को खाली पद पर नियुक्ति करने का मौका दिया जाए। इसके मद्देनजर आयोग अध्यक्ष को संबोधित ज्ञापन देकर उचित कार्रवाई करने की मांग की गई है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 07:55 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 07:55 PM (IST)
UPPSC: प्रतीक्षा सूची के लिए बनाया प्रतियोगियों ने दबाव, आयोग के अध्यक्ष से उचित कार्रवाई की मांग की
उचित कार्रवाई न होने पर प्रतियोगी प्रतीक्षा सूची जारी कराने के लिए प्रदर्शन शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं।

प्रयागराज, जेएनएन। चयनित अभ्यर्थियों के पदभार ग्रहण न करने से अलग-अलग भर्तियों में काफी पद खाली हैं। प्रतियोगी उन पदों को भरने के लिए उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग (यूपीपीएससी) से प्रतीक्षा सूची जारी करने की मांग कर रहे हैं। प्रतियोगियों का कहना है कि प्रतीक्षा सूची जारी कर कम मेरिट वाले अभ्यर्थियों को खाली पद पर नियुक्ति करने का मौका दिया जाए। इसके मद्देनजर आयोग अध्यक्ष को संबोधित ज्ञापन देकर उचित कार्रवाई करने की मांग की गई है। जल्द उचित कार्रवाई न होने पर प्रतियोगी प्रतीक्षा सूची जारी कराने के लिए प्रदर्शन शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं।

प्रदर्शन शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं प्रतियोगी छात्र

यूपीपीएससी ने कुछ महीने पहले एलटी ग्रेड-2018, डायट प्रवक्ता के अलग-अलग विषयों में 50 से अधिक चयनितों का अभ्यर्थन निरस्त करके प्रतीक्षा सूची से उनकी जगह दूसरे का चयन किया है। उसी तर्ज पर प्रतियोगी प्रतीक्षा सूची की व्यवस्था पीसीएस, एपीएस, समीक्षा अधिकारी-सहायक समीक्षा अधिकारी सहित हर परीक्षा में लागू करने की मांग कर रहे हैं। प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के अध्यक्ष अवनीश पांडेय का कहना है कि आयोग में 1998 तक प्रतीक्षा सूची जारी करने की व्यवस्था थी। जरूरत पडऩे पर सूची से अभ्यर्थियों का चयन भी होता रहा। हम वही पुरानी व्यवस्था बहाल कराना चाहते हैं, जिससे पद खाली रहने पर कम मेरिट वाले अभ्यर्थियों का चयन हो सके। साथ ही आयोग को नए सिरे से भर्ती निकालने व उसे पूरी कराने की लंबी प्रक्रिया नहीं करनी होगी।

chat bot
आपका साथी