सब्जियों का थोक दाम कम होने का आम लोगों को नहीं मिल रहा फायदा, जानें इसका कारण

प्रयागराज में सब्जियों के थोक दाम अब तो और भी गिर गए हैं। इसका असर फुटकर रेट पर भी पड़ना तय माना तो जा रहा लेकिन छोेटे विक्रेताओं की मनमानी है। इससे फुटकर रेट में कोई खास अंतर नहीं पड़ रहा है। आम लोगों को सब्‍जी महंगी मिल रही है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 06 Sep 2021 12:31 PM (IST) Updated:Mon, 06 Sep 2021 05:16 PM (IST)
सब्जियों का थोक दाम कम होने का आम लोगों को नहीं मिल रहा फायदा, जानें इसका कारण
प्रयागराज में सब्जियों के थोक रेट कम हुए हैं लेकिन फुटकर में मनमानी से आम लोगों को लाभ नहीं है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। आवक बढ़ने से भले ही सब्जियों के थोक दाम कम हो गए हैं। अब रेट और भी कम हो गया है लेकिन इसका प्रयागराज के आम नागरिकों को नहीं मिल पा रहा है। ऐसा इसलिए कि थोक में कीमत घटी लेकिन फुटकर में मनमाने दाम में सब्जियों को बेचा जा रहा है। इससे जहां दोहरा नुकसान हो रहा है। थोक रेट कम होने से किसानों के साथ ही थोक सब्‍जी विक्रेता को नुकसान हो रहा है, वहीं फुटकर में अधिक कीमत में सब्जियों को खरीदने में लोगों की जेब भी ढीली हो रही है। 

सब्जियों की बिक्री तो तेज लेकिन दाम भी गिरे

थोक सब्‍जी बाजार मुंडेरा मंडी में इन दिनों सब्जियों की बिक्री में तेजी हुई है। हालांकि बिक्री की तुलना में सब्जियों की आवक बहुत ज्यादा है। इसकी वजह से सब्जियों के थोक दाम और गिर गए हैं। इसका असर फुटकर रेट पर भी पड़ना तय माना तो जा रहा है लेकिन छोेटे विक्रेताओं की मनमानी भी है। इससे फुटकर रेट में कोई खास अंतर नहीं पड़ रहा है।

गोभी व शिमला मिर्च एमपी व महाराष्‍ट्र से आ रही है

सोमवार को थोक में हाडब्रिड टमाटर का रेट आठ से 10 रुपये किलो, देसी टमाटर का दाम 10 से 20 रुपये किलो रहा। नेनुआ और लौकी दो रुपये किलो, भिंडी और कद्​दू भी दो से तीन रुपये किलो बिका। गोभी सात से आठ रुपये पीस, बैगन छह से आठ रुपये किलो, करैला आठ से नौ रुपये किलो, खीरा चार-पांच रुपये किलो, आलू 12 से 13 रुपये किलो बिका। रविवार को हाइब्रिड टमाटर 15 से 20 और देशी टमाटर 20 से 25 रुपये किलो बिका था। थोक मंडी में गोभी, शिमला मिर्च मध्य प्रदेश के जबलपुर और महाराष्ट्र से मंडी में मंगाई जा रही है। बैगन आगरा और इटावा से आ रहा है।

फुटकर में सब्जियां इस रेट में बिक रही हैं

फुटकर में टमाटर 30 से 40 रुपये किलो, प्याज 40 रुपये किलो, नेनुआ 10 रुपये किलो, अरुवी 10 से 20 रुपये किलो, गोभी 10 से 20 पीस, बैगन 20 से 30 रुपये किलो, लौकी 10 से 20 रुपये किलो, परवल 30 से 40 रुपये किलो है।

पखवाड़े पूर्व सब्जियों का बढ़ा था थोक रेट

एक पखवाड़ा पहले सब्जियों की थोक कीमतें बहुत चढ़ गई थीं। गोला आलू नौ से 10 रुपये किलो, जी-फोर 13 से 14 रुपये किलो, प्याज का दाम 21 से 22 रुपये, नेनुआ का रेट 14 से 15 रुपये किलो, भिंडी का दाम 11 से 12 रुपये, लौकी 12 से 15 रुपये और कद्​दू आठ से 10 रुपये किलो तक हो गया था।

सब्‍जी व्‍यापारी नेता ने कहा

मुंडेरा सब्जी एवं फल व्यापार मंडल के अध्यक्ष सतीश कुशवाहा का कहना है कि मंडी में करीब 75 फीसद सब्जियां स्थानीय हैं। हालांकि सब्जियों की आवक बहुत ज्यादा होने के कारण रेट में बहुत गिरावट है। हाइब्रिड टमाटर आठ से 10 रुपये किलो हो गया। हालांकि, बिक्री में तेजी हुई है।

chat bot
आपका साथी