CM Arogya Health Mela में आज से हर रविवार निश्‍शुल्‍क ले सकेंगे डाक्टरों के परामर्श

CM Arogya Health Mela मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्‍टर नानक सरन ने बताया कि सभी प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला आयोजित किया गया है। इसमें जनपदवासियों को निश्‍शुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएगी। इसका आयोजन प्रत्‍येक रविवार को होगा शुरूआत आज से है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 11:16 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 11:16 AM (IST)
CM Arogya Health Mela में आज से हर रविवार निश्‍शुल्‍क ले सकेंगे डाक्टरों के परामर्श
मुख्‍यमंत्री आरोग्‍य स्‍वास्‍थ्‍य मेले में सभी को कोविड प्रोटोकाल का पालन करना भी आवश्‍यक है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूती प्रदान करने के लिए आज सभी प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर स्वास्थ्य मेला लगा है। अब यह प्रत्येक रविवार को लगेगा। इस दौरान डाक्टर सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक मरीजों को निश्‍शुल्‍क परामर्श देंगे। लोग अपनी बीमारी बता कर चिकित्‍सकों से उचित परामर्श ले सकते हैं।

सीएचसी व पीएचसी में मुख्‍यमंत्री आरोग्‍य स्‍वास्‍थ्‍य मेला

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डाक्‍टर नानक सरन ने बताया कि सभी प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला आयोजित किया गया है। इसमें जनपदवासियों को निश्‍शुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएगी। इसमें सभी चिकित्सा अधीक्षकों के साथ ही विभिन्न मर्ज के डाक्टर नगरीय व ग्रामीण जनता के लिए उपलब्ध रहेंगे। इस आरोग्‍य स्‍वास्‍थ्‍य मेले में सभी को कोविड प्रोटोकाल का पालन करना भी आवश्‍यक है।

आरोग्‍य मेला के नोडल अधिकारी ने दी जानकारी

आरोग्य मेला के नोडल अधिकारी अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. आरसी पांडेय ने बताया कि आरोग्य मेले में जनपदवासी निश्‍शुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। स्वास्थ्य मेले में बच्चों में बुखार, डायरिया, निमोनिया की रोकथाम, बचाव व उपचार की जानकारी, पूर्ण टीकाकरण परामर्श व सेवाएं, परिवार नियोजन संबंधी परामर्श व सुविधाएं, टीबी, मलेरिया, डेंगू फाइलेरिया, कुष्ठ रोग से संबंधित जानकारी, आवश्यक जांच व उपचार की निश्‍शुल्क सेवाएं दी जाएंगी।

साफ-सफाई के प्रति जागरूकता भी

मेले में आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनवाने की सुविधा व गोल्डन कार्ड से निश्‍शुल्क इलाज व किस शहर से इलाज करवा सकते हैं, इसके बारे में भी परामर्श दिए जाएंगे। गर्भावस्था और प्रसव कालीन देखरेख व संबंधित निश्‍शुल्क स्वास्थ्य सेवाओं के साथ परामर्श भी मिलेगा। संचारी रोगों के रोकथाम, बचाव और निश्‍शुल्क उपचार की व्यवस्था की जाएगी। लोगों को निश्‍शुल्क इलाज और दवाओं के साथ साफ-सफाई के प्रति जागरूक भी किया जाएगा।

बरती जा रही सावधानी

मेलों में कोविड-19 प्रोटोकाल का सख्ती से पालन करने के लिए, प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग की व्यवस्था है। कोविड-19 हेल्प डेस्क की भी स्थापना की जाएगी।

chat bot
आपका साथी